न गिरफ्तार हुए न तख्तापलट हुआ, SCO से लौटने के बाद पहली बार इस हाल में दिखे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

Xi Jinping
Creative Common
अभिनय आकाश । Sep 27, 2022 7:51PM
27 सितंबर 2022 को राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एंडेवर की प्रदर्शनी का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने जोर दिया कि वह कड़ी मेहनत करेंगे और एकता में आगे बढ़ेंगे और चीनी विशेषताओं के साथ समाजवाद की नई जीत हासिल करने का प्रयास करेंगे।

चीन से वैसे तो खबरों का बाहर आना बहुत मुश्किल होता है लेकिन बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया के जरिए जो बातें सामने आ रही थीं, उससे ऐसा लग रहा है था कि चीन में राजनीतिक और सैन्य दोनों ही हालात अच्छे नहीं हैं। चीन में तख्तापलट को लेकर उड़ी अफवाहों के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का एक वीडियो वायरल हो रहा है। बीजिंग के एग्जीबिशन का बताए जा रहे वीडियो में शी जिनपिंग सीपीसी पार्टी के नेताओं के साथ नजर आ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो उज्बेकिस्तान में एससीओ मीटिंग से वापस लौटने के बाद चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पहली बार सार्वजनिक तौर पर नजर आए हैं। 

इसे भी पढ़ें: चीन से सटी LAC पर भारत ने ताकत में किया इजाफा, कई तरह के रॉकेट और तोपें तैनात

27 सितंबर 2022 को राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एंडेवर की प्रदर्शनी का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने जोर दिया कि वह कड़ी मेहनत करेंगे और एकता में आगे बढ़ेंगे और चीनी विशेषताओं के साथ समाजवाद की नई जीत हासिल करने का प्रयास करेंगे। पार्टी और राज्य के नेताओं, प्रीमियर ली केकियांग, पोलित ब्यूरो स्थायी समिति के सदस्य ली झांशु, वांग यांग, वांग हुनिंग, झाओ लेजी और हान झेंग यात्रा के साथ थे। 

इसे भी पढ़ें: उत्तर कोरिया-चीन के बीच मालगाड़ी की आवाजाही दोबारा शुरू: दक्षिण कोरिया

समरकंद से आने के बाद कहां थे जिनपिंग

चीन में बीते कुछ दिनों से तख्तापलट की अफवाहें जोर पकड़ रही थीं। वहीं कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि समरकंद के एससीओ समिट से लौटने के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग क्वारंटाइन हो गए हैं। चीन में विदेश से आने वालों के लिए सख्त कोविड प्रोटोकॉल है। जो भी बाहर देश से चीन आता है उसे गाइडलाइंस के तहत कुछ दिनों तक क्वारंटाइन रहना पड़ता है। हालांकि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग क्वारंटाइन थे या नहीं इसको लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ भी जानकारी सामने नहीं आई है। 

अन्य न्यूज़