मुख्य टापू पर हमले का अनुकरण कर रहा ड्रैगन, ताइवान ने लगाया बड़ा आरोप

china
Creative Common
अभिनय आकाश । Aug 06, 2022 3:22PM
नैंसी के दौरे से बौखलाया चीन ताइवान को हमले की धमकी दे रहा है। ड्रैगन को अमेरिका का ताइवान की स्वतंत्रता के पक्ष में खुल कर समर्थन करना हजम नहीं हो रहा है। वहीं ताइवान ने ताइवान ने चीनी सेना पर शनिवार को अपने मुख्य द्वीप पर हमले का अनुकरण करने का आरोप लगाया है।

चीन ताइवान के बीच 73 साल पुराना विवाद रूस यूक्रेन युद्ध के बीच एक बार फिर से गर्मा गया है। वहीं अमेरिका ने इस आग में घी डालने का काम किया है। चीन की तमाम धमकियों के बावजूद हाल ही में अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने ताइवान का दौरा किया। नैंसी के दौरे से बौखलाया चीन ताइवान को हमले की धमकी दे रहा है। ड्रैगन को अमेरिका का ताइवान की स्वतंत्रता के पक्ष में खुल कर समर्थन करना हजम नहीं हो रहा है। वहीं ताइवान ने ताइवान ने चीनी सेना पर शनिवार को अपने मुख्य द्वीप पर हमले का अनुकरण करने का आरोप लगाया है।

इसे भी पढ़ें: चीनी साजिश का शिकार हुआ ताइवानी ऑफिसर? होटल में मृत मिला मिसाइल बनाने वाला अधिकारी #ChinaTaiwanClash

बीजिंग ने वाशिंगटन के साथ सहयोग को निलंबित करने की घोषणा के बाद अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइपे यात्रा के बाद चीन बुरी तरह बौखला गया है। बता दें कि पेलोसी की चीन के स्व-शासित पड़ोसी देश ताइवान, - जिसे वह अपने क्षेत्र के रूप में दावा करता है की यात्रा के मद्देनजर दोनों महाशक्तियों के बीच संबंधों में खटास आई है।

इसे भी पढ़ें: हवाई सीमा उल्लंघन को लेकर भारत और चीन के बीच हुई विशेष वार्ता, IAF ने खदेड़ा था चीनी विमान

विश्लेषकों का कहना है कि बीजिंग ने शनिवार को ताइवान के आसपास अपने सबसे बड़े सैन्य अभ्यासों को कुछ और दिन जारी रख सकता है। अभ्यास का उद्देश्य नाकाबंदी और द्वीप पर अंतिम आक्रमण करना था। इस संबंध में ताइपे ने कहा कि उसने ताइवान जलडमरूमध्य में "कई" चीनी विमानों और जहाजों का संचालन देखा है। ताइवान का मानना है कि वे स्व-शासित लोकतंत्र के मुख्य द्वीप पर हमले की नकल कर रहे हैं।

अन्य न्यूज़