यूरोपीय मानवाधिकार संगठन ने रूस की सदस्यता निलंबित की, जानिए क्या कुछ कहा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 25, 2022   22:38
यूरोपीय मानवाधिकार संगठन ने रूस की सदस्यता निलंबित की, जानिए क्या कुछ कहा
प्रतिरूप फोटो

यूरोपीय परिषद ने शुक्रवार को घोषणा की है कि यूक्रेन पर रूस के हमले के परिणामस्वरूप रूस को ‘‘तुरंत प्रभाव’’ से संगठन के मंत्रियों की समिति और संसदीय सभा से निलंबित कर दिया गया है। स्ट्रासबर्ग स्थित संगठन 1949 में अस्तित्व में आया था।

ब्रसेल्स। यूरोपीय परिषद ने यूक्रेन पर आक्रमण के कारण यूरोप के मानवाधिकार संगठन से रूस की सदस्यता निलंबित कर दी है। यूरोपीय परिषद में 47 देश शामिल हैं। परिषद ने शुक्रवार को घोषणा की है कि यूक्रेन पर रूस के हमले के परिणामस्वरूप रूस को ‘‘तुरंत प्रभाव’’ से संगठन के मंत्रियों की समिति और संसदीय सभा से निलंबित कर दिया गया है। स्ट्रासबर्ग स्थित संगठन 1949 में अस्तित्व में आया था। 

इसे भी पढ़ें: सुरक्षा परिषद के साथ बैठक में बोले पुतिन, यूक्रेन में नहीं करेंगे कब्जा, परमाणु हथियार नहीं बनाने देंगे 

संगठन ने कहा कि रूस उसका सदस्य रहा है और प्रासंगिक मानवाधिकार संधियों का पालन करने के लिए बाध्य है।

बातचीत के लिए तैयार है रूस

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आह्वान पर यूक्रेन की सेना के सकारात्मक प्रतिक्रिया देने, प्रतिरोध खत्म करने और हथियार डालने के बाद मास्को यूक्रेन के साथ किसी भी क्षण बातचीत करने के लिए तैयार है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रूस के सैन्य अभियान का उद्देश्य यूक्रेन का विसैन्यीकरण और नाजी विचारधारा से मुक्त कराना है और कोई भी उस पर कब्जा नहीं करने वाला है।  





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।