चिली में सामाजिक अशांति का पांचवा सप्ताह, हिंसक प्रदर्शनों में अब तक 23 की मौत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 23, 2019   16:08
चिली में सामाजिक अशांति का पांचवा सप्ताह, हिंसक प्रदर्शनों में अब तक 23 की मौत

सामाजिक एवं आर्थिक असमानता तथा देश के गिने चुने रईस परिवारों से राजनैतिक कुलीन वर्गों के विरोध में चिली में 18 अक्टूबर से प्रदर्शन हो रहे हैं।

सैंटियागो। चिली में हिंसक अशांति में शुक्रवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 23 हो गयी। देश में सामाजिक अशांति का यह पांचवा सप्ताह है। दक्षिणी अमेरिकी देश के सभी शहरों में लूटपाट और प्रदर्शन हो रहे हैं।चिली में नये संविधान का मसौदा तैयार करने को लेकर राजनीतिक खाके पर समझौते के बावजूद न तो लोगों की नाराजगी कम हुई है और न ही रक्तपात में कमी आयी है। 

इसे भी पढ़ें: भारत के बेटे दलाई लामा ने कहा- तिब्बती हूं पर जिंदगी के 60 साल भारत में बिताए

सामाजिक एवं आर्थिक असमानता तथा देश के गिने चुने रईस परिवारों से राजनैतिक कुलीन वर्गों के विरोध में चिली में 18 अक्टूबर से प्रदर्शन हो रहे हैं। तीन दशक के चिली के लोकतंत्र में यह सबसे भीषण संकट है। प्रदर्शनों में करीब 2,000 लोग घायल हुए हैं, इनमें 280 वैसे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने पेलेट गन की चपेट में आने से अपनी आंखें गंवाई हैं। शुक्रवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 23 हो गयी। राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा की सरकार ने एक बार फिर लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की। गृह मंत्री गोंजालो ब्लूमेल ने इस अशांति को खत्म करने के लिये सभी राजनीतिक दलों से अपील की है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।