चीन के पूर्व राष्ट्रपति Jiang Zemin का 96 साल की उम्र में निधन

Jiang Zemin
Creative Common
अभिनय आकाश । Nov 30, 2022 2:54PM
दोपहर 12:13 बजे शंघाई के अपने गृह शहर में जियांग की मौत हो गई। आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा, सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी, संसद, कैबिनेट और सेना द्वारा मौत की घोषणा करते हुए चीनी लोगों को एक पत्र प्रकाशित किया।

चीनी राज्य मीडिया ने बताया कि पूर्व चीनी राष्ट्रपति जियांग जेमिन का बुधवार को 96 वर्ष की आयु में ल्यूकेमिया से निधन हो गया। दोपहर 12:13 बजे शंघाई के अपने गृह शहर में जियांग की मौत हो गई। आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा, सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी, संसद, कैबिनेट और सेना द्वारा मौत की घोषणा करते हुए चीनी लोगों को एक पत्र प्रकाशित किया।

इसे भी पढ़ें: चीन ने अमेरिका को दी चेतावनी, भारत के साथ हमारे रिश्तों पर न दें दखल

इसमें कहा गया कि कॉमरेड जियांग जेमिन की मौत हमारी पार्टी और हमारी सेना और हमारे सभी जातीय समूहों के लोगों के लिए एक अपूरणीय क्षति है। इसने "हमारे प्रिय कॉमरेड जियांग जेमिन" को उच्च प्रतिष्ठा के एक उत्कृष्ट नेता, एक महान मार्क्सवादी, राजनेता, सैन्य रणनीतिकार और राजनयिक और एक लंबे समय से परीक्षण किए गए कम्युनिस्ट सेनानी के रूप में वर्णित किया।

इसे भी पढ़ें: 1989 जैसा Tiananmen नरसंहार कहीं फिर से दोहरा न दे चीन? Xi Jinping के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को कुचलने के लिए तैनात किया गया भारी सुरक्षा बल

1989 में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों पर खूनी तियानमेन की कार्रवाई के बाद जियांग को अस्पष्टता से हटाकर चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी का प्रमुख बना दिया गया था। 

अन्य न्यूज़