नैंसी पेलोसी की ताइवान की राष्‍ट्रपति से ऐतिहासिक मुलाकात, अमेरिका ने कहा- ताइवान का हमेशा साथ देंगे

nancy pelosi
ANI
निधि अविनाश । Aug 03, 2022 8:41AM
ताइवान में अमेरिकी स्पीकर पेलोसी ने कहा कि अमेरिका ने हमेशा ताइवान के साथ खड़े रहने का वादा किया है। इस मजबूत नींव पर, हमारी आर्थिक समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध क्षेत्र और दुनिया में पारस्परिक सुरक्षा पर केंद्रित स्व-सरकार और आत्मनिर्णय पर आधारित एक संपन्न साझेदारी है।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन से मुलाकात की। ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन ने कहा कि "मैं अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी का हार्दिक स्वागत करती हूं। उपराष्ट्रपति और मुझे स्पीकर द्वारा अमेरिका-ताइवान संबंधों को लेकर कॉल आते रहे हैं। हमारी इस मुलाकात के लिए मैं खुश हूं"

उन्होंने आगे कहा कि "अमेरिकी स्पीकर पेलोसी वास्तव में ताइवान के सबसे समर्पित मित्रों में से एक हैं। ताइवान के लिए अमेरिकी कांग्रेस के कट्टर समर्थन को प्रदर्शित करने के लिए ताइवान की यह यात्रा करने के लिए हम आपके आभारी हैं"।

इसे भी पढ़ें: नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे से भड़का चीन, टारगेटेड मिलिट्री एक्शन करेगा लॉन्च

वहीं ताइवान में अमेरिकी स्पीकर पेलोसी ने कहा कि "अमेरिका ने हमेशा ताइवान के साथ खड़े रहने का वादा किया है। इस मजबूत नींव पर, हमारी आर्थिक समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध क्षेत्र और दुनिया में पारस्परिक सुरक्षा पर केंद्रित स्व-सरकार और आत्मनिर्णय पर आधारित एक संपन्न साझेदारी है"। उन्होंने आगे कहा कि "ताइवान में लोकतंत्र फल-फूल रहा है। इसने दुनिया को साबित कर दिया है कि आशा, साहस और दृढ़ संकल्प चुनौतियों के बावजूद शांतिपूर्ण और समृद्ध भविष्य का निर्माण कर सकता है। अब, पहले से कहीं अधिक, ताइवान के साथ अमेरिका की एकजुटता महत्वपूर्ण है, आज हम यही संदेश लेकर आए हैं"।

बता दें कि चीन ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा कि ताइवान यात्रा करने से द्विपीक्षय संबंधों पर ‘गंभीर असर’ पड़ेगा क्योंकि यह क्षेत्र की शांति और स्थिरता को ‘गंभीर रूप से कमजोर’ करता है। वहीं चीन की सरकारी मीडिया ने दावा किया है कि सेना उनकी यात्रा का मुकाबला करने के लिए ‘लक्षित’ अभियान चलाएगी।

अन्य न्यूज़