हुवावेई के अधिकारी ने कनाडा से अमेरिकी प्रत्यर्पण अनुरोध खारिज करने का आग्रह किया

huawei-official-urges-canada-to-dismiss-us-extradition-request
ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों के कथित उल्लंघन के लिए धोखाधड़ी एवं अमेरिकी बैंकों से इस बारे में झूठ बोलने के आरोपों को लेकर अमेरिका मेंग पर मुकदमा चलाना चाहता है।

ओटावा। चीन की दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी हुवावेई की वरिष्ठ अधिकारी मेंग वानझोऊ के वकीलों ने कनाडा के न्याय मंत्री से अधिकारी के खिलाफ अमेरिका के प्रत्यर्पण अनुरोध को खारिज करने का आग्रह किया है। अदालत की कार्यवाही 20 जनवरी से शुरू होने वाली है। मेंग फिलहाल जमानत पर हैं।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप ने कहा, चीन के साथ व्यापार वार्ता में हुआवेई को शामिल करने की संभावना

ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों के कथित उल्लंघन के लिए धोखाधड़ी एवं अमेरिकी बैंकों से इस बारे में झूठ बोलने के आरोपों को लेकर अमेरिका मेंग पर मुकदमा चलाना चाहता है। हालांकि अधिकारी के वकीलों ने इन आरोपों को खारिज किया है। कनाडा के न्याय मंत्री डेविड लेमेटी को भेजे गए पत्र की प्रति सार्वजनिक नहीं की गयी है।

इसे भी पढ़ें: गूगल के प्रतिबंध के बीच हुवावेई ने पेश किए एंड्राइड-9 आधारित ऑनर 20 श्रृंखला

हालांकि यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक मेंग के वकीलों ने लेमेटी से प्रत्यर्पण की कार्यवाही को वापस लेने का आग्रह किया है क्योंकि उनके मुताबिक अमेरिकी अनुरोध में कोई दम नहीं है। वकीलों ने कहा है कि कार्यवाही को समाप्त करना कनाडा के राष्ट्रीय हित में है। मेंग के वकीलों की दलील है कि मामला संभवत: राजनीतिक है और कानूनी पहलुओं एवं विदेश नीति के लिहाज से असाधारण है।

इसे भी देखें-

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़