उत्तरी फिलीपीन में तूफान नोरू से जनजीवन प्रभावित, छह लोगों की मौत

Hurricane Noru
प्रतिरूप फोटो
cnn.com
अधिकारियों ने बताया कि तूफान ने क्यूजोन प्रांत के बर्डियोस कस्बे में दस्तक दी और उसके बाद रविवार रात को कमजोर होने के बावजूद ल्यूजोन क्षेत्र में अपना असर दिखाया। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र से पहले ही 52,000 से ज्यादा लोगों को आपातकालीन शिविरों में पहुंचा दिया गया था।

तूफान नोरू से सोमवार को उत्तरी फिलीपीन में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ और इससे जुड़ी दो अलग-अलग घटनाओं में छह लोगों की जान चली गई। तूफान के कारण दो प्रांतों में बिजली ठप हो गई, ग्रामीण बाढ़ ग्रस्त इलाकों में फंस गए और अधिकारियों को राजधानी व उसके आसपास के इलाकों में कक्षाएं और सरकारी कामकाज स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। अधिकारियों ने बताया कि तूफान ने क्यूजोन प्रांत के बर्डियोस कस्बे में दस्तक दी और उसके बाद रविवार रात को कमजोर होने के बावजूद ल्यूजोन क्षेत्र में अपना असर दिखाया।

उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र से पहले ही 52,000 से ज्यादा लोगों को आपातकालीन शिविरों में पहुंचा दिया गया था। मनीला के उत्तर में स्थित बुलाकान प्रांत के गवर्नर डेनियल फर्नांडो ने कहा कि बाढ़ के पानी में फंसे लोगों की मदद के लिये नाव में सवार पांच राहतकर्मियों की मौत तब हो गई, जब एक दीवार उन पर गिर गई। उन्होंने कहा, “यह बेहद दुखद है।” पुलिस ने कहा कि बुलाकान इलाके का एक ग्रामीण नदी किनारे अपना घर छोड़कर सुरक्षित ठिकाने पर जाने के अधिकारियों के अनुरोध की अनदेखी करता रहा।

बाद में उसके भी बाढ़ के पानी में डूब जाने की खबर है। वहीं, पश्चिमी जामबेल्स प्रात के एक गांव में एक अन्य लापता किसान के बारे में अधिकारी जानकारी जुटाने की कोशिश कर रहे हैं। अरोरा प्रांत के सबसे बुरी तरह प्रभावित डिंगालन कस्बे में करीब 6000 घरों को नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। मनीला महानगर से करीब 3000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा गया। राजधानी में कक्षाएं और सरकारी दफ्तर में कामकाज सोमवार को स्थगित रहा।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़