इंडियाना के गवर्नर ने ताइवान की राष्ट्रपति से मुलाकात की

Eric Holcomb
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
इस महीने की शुरुआत में प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान की यात्रा पर आई थीं। उसके बाद अमेरिकी कांग्रेस का एक नया प्रतिनिधिमंडल ताइवान के दौरे पर आया था। चीन स्व-शासित द्वीप को अपना क्षेत्र बताता है और विदेशी सरकारों के साथ किसी भी आदान-प्रदान को अपने दावे के उल्लंघन के रूप में देखता है।

ताइवे, 23 अगस्त (एपी)। अमेरिका के इंडियाना प्रांत के गवर्नर एरिक होलकोम्ब ने सोमवार को ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन के साथ मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात ऐसे समय हुई है जब अमेरिकी नेताओं की हाल ही में दो हाई-प्रोफाइल यात्रा हुई थी। इन यात्राओं को लेकर चीन ने नाराजगी जतायी थी और चीन की सेना ने सैन्य अभ्यास किया था। होलकोम्ब के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, एरिक होलकोम्ब चार दिवसीय यात्रा पर रविवार शाम ताइवान पहुंचे थे। यह यात्रा आर्थिक आदान-प्रदान पर ध्यान केंद्रित होगी, विशेष रूप से सेमीकंडक्टर के मामले में।

इस महीने की शुरुआत में प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान की यात्रा पर आई थीं। उसके बाद अमेरिकी कांग्रेस का एक नया प्रतिनिधिमंडल ताइवान के दौरे पर आया था। चीन स्व-शासित द्वीप को अपना क्षेत्र बताता है और विदेशी सरकारों के साथ किसी भी आदान-प्रदान को अपने दावे के उल्लंघन के रूप में देखता है। साई ने बैठक से पहले भाषण में तनाव को स्वीकार किया और आगे के आदान-प्रदान का स्वागत किया। उन्होंने कहा, ‘‘ताइवान जलडमरूमध्य में और उसके आसपास चीन की ओर से सैन्य खतरों का सामना कर रहा है। इस समय, लोकतांत्रिक सहयोगियों को एकसाथ खड़ा होना चाहिए और सभी क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देना चाहिए।’’ अलग से, जापानी सांसद केजी फुरुया और मिनोरू किहारा सोमवार को ताइवान पहुंचे और मंगलवार को साई से मुलाकात करेंगे।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़