भारतीय अमेरिकी Vivek Malek, Aruna Miller ने मैरीलैंड, मिसौरी राज्य में शीर्ष पदों के लिए शपथ ली

us flag
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
दोनों ने इन प्रांतों में पद की शपथ ग्रहण करने वाले पहले अश्वेत बनकर इतिहास रचा है। डेमोक्रेट अरुणा मिलर ने बुधवार को अन्नापोलिस राज्य की राजधानी में लेफ्टिनेंट गवर्नर के रूप में शपथ ली, जबकि रिपब्लिकन विवेक मालेक ने एक दिन पहले मिसौरी के ट्रेजरर के रूप में पद की शपथ ली।

भारतीय-अमेरिकी अरुणा मिलर और विवेक मालेक ने क्रमश: मैरीलैंड और मिसौरी के अमेरिकी राज्यों के लेफ्टिनेंट गवर्नर तथा ‘ट्रेजरर’ (कोषाध्यक्ष) के रूप शपथ ली है। दोनों ने इन प्रांतों में पद की शपथ ग्रहण करने वाले पहले अश्वेत बनकर इतिहास रचा है। डेमोक्रेट अरुणा मिलर ने बुधवार को अन्नापोलिस राज्य की राजधानी में लेफ्टिनेंट गवर्नर के रूप में शपथ ली, जबकि रिपब्लिकन विवेक मालेक ने एक दिन पहले मिसौरी के ट्रेजरर के रूप में पद की शपथ ली।

मिलर (58) और मालेक (45) दोनों ने अपने-अपने प्रांतों में इन दो शक्तिशाली पदों की शपथ ग्रहण करने वाले पहले अश्वेत बनकर इतिहास रच दिया है। मालेक ने जेफरसन सिटी में शपथ ग्रहण समारोह के बाद संवाददाताओं से कहा, “यह मिसौरी वासियों के लिए, हर किसी के लिए, अमेरिकियों के लिए, हम सभी के लिए एक गर्व का क्षण है। विशेष रूप उन लोगों के लिए जो अपना देश छोड़ यहां चले आए और इस देश को अपना घर बना लिया है। यह उनके लिए गर्व की बात है और मैं उनके साथ उस गर्व को साझा करता हूं।” मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले मालेक एक छात्र के रूप में अमेरिका चले गए थे। अब उनके पास एक सफल ‘लॉ फर्म’ है। मिलर 1972 में सात साल की उम्र में अमेरिका चली आई थीं। उनका परिवार आंध्र प्रदेश से संबंद्ध है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़