इजरायल ने किया कुछ ऐसा, चंद सेकंड में भाग गए पत्थरबाज, भारत में भी उठी ऐसी कार्रवाई की मांग

इजरायल ने किया कुछ ऐसा, चंद सेकंड में भाग गए पत्थरबाज, भारत में भी उठी ऐसी कार्रवाई की मांग
screenshot

पत्थर बाज और उग्र भीड़ से निपटने के लिए इजरायल ने ऐसा काम किया है जिसकी चर्चा दुनियाभर में हो रही है। इजराइल एक ऐसी तकनीक निकाली जिससे पत्थरबाज कुछ ही सेकंड में भाग गए।

राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी समेत देश के विभिन्न हिस्सों में हालिया पत्थरबाजी की घटनाओं को देखकर लगता है कि भारत को भी पत्थरबाजी से इजरायली पुलिस की श्रेणी में ही निपटना चाहिए। इजरायली पुलिस की तरफ से ऐसी एडवांस तकनीक का सहारा लिया गया कि वे पत्थर छोड़कर भागने को मजबूर हो गए। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायपल भी हो रहा है और भारत में भी पत्थरबाजों पर ऐसी कार्रवाई की मांग हो रही है।  

इसे भी पढ़ें: भारत ने इजरायल से खरीदा 'टैंकों का काल', Mi 17 में लगेगी घातक Spike एंटी टैंक मिसाइल

पत्थर बाज और उग्र भीड़ से निपटने के लिए इजरायल ने ऐसा काम किया है जिसकी चर्चा दुनियाभर में हो रही है। इजराइल एक ऐसी तकनीक निकाली जिससे पत्थरबाज कुछ ही सेकंड में भाग गए। दरअसल येरूशलम में अल अक्सा मस्जिद के परिसर में इजरायली पुलिस के साथ संघर्ष में कम से कम 52 फिलिस्तीनी घायल हो गए। इजराइली पुलिस ने कहा कि जहां यहूदियों की पूजा चल रही थी वहां इन सैकड़ों लोगों ने पत्थरबाजी करना और पटाखे फोड़ना शुरू कर दिया। जिससे वहां भगदड़ की नौबत आ गई। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए इजराइल की पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा। 

इसे भी पढ़ें: इजरायल के विदेश मंत्री ने हमास पर यरुशलम में हिंसा की साजिश रचने का लगाया आरोप

कुछ लोगों ने दावा किया कि पहले इजरायल की पुलिस ने अल अक्सा मस्जिद मैं नमाज पढ़ रहे फिलिस्तीनी ऊपर बल का प्रयोग किया। इसके बाद इन लोगों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। लेकिन इसराइल की पुलिस ने किसी भी तरह के बल प्रयोग से इनकार किया है। इजरायल की पुलिस ने पत्थर फेंक रहे लोगों से पीछे हटने के लिए कहा लेकिन जब वह नहीं माने तो इजराइल के पुलिस ने भीड़ को भगाने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया जिसे उसने ड्रोन के जरिए भीड़ पर छिड़क दिया। ड्रोन ने जब आसमान से आंसू गैस बरसाई तो वहां पत्थरबाजी कर रहे सभी लोग पलभर में ही भाग गए। सोशल मीडिया पर कुछ लोग इजराइल की इस कार्रवाई की तारीफ कर रहे हैं।