इटली के वैज्ञानिकों ने कहा- 2080 तक कोरोना से भी बड़ी महामारी आएगी

Italy scientist said that by  2080 pandemic will come greater than corona
इटली के पडुआ विश्वविद्याल के विशेषज्ञों की एक टीम ने एक स्टडी की है, जिसमें कहा है कि साठ साल बाद यानी 2080 में दुनिया भर में कोरोना से भी गंभीर महामारी फैलेगी।
इटली के पडुआ विश्वविद्याल के विशेषज्ञों की एक टीम ने एक स्टडी की है, जिसमें कहा है कि साठ साल बाद यानी 2080 में दुनिया भर में कोरोना से भी गंभीर महामारी फैलेगी। विष्य की जोखिम को लेकर पिछले 400 वर्षों में दुनिया भर के बीमारियों के प्रसार का अध्ययन किया गया।

 महामारियों के आने वाले समय में बढ़ने की संभावना है, कोरोना जैसी महामारियों के प्रति वर्ष दो प्रतिशत तक फैलने की उम्मीद है। शोध कर्ताओं ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या, खाद्य प्रणालियों में बदलाव, पर्यावरण में बदलाव और मनुष्य और जानवरों में लगातार संपर्क के कारण बड़ी बीमारियों की संभावना बढ़ रही है। शोध के नतीजे प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल अकेडमी ऑफ द साइंसेज जर्नल में प्रकाशित हुआ। 

उनके शोध में चार शदियों में प्लेग, चेचक, हैजा, टायफाइड और कई नए वायरस शामिल थे। शोध में पाया गया कि महामारी में परिवर्तन आया है और प्रकोपों का पैटर्न भी बदला है। महामारी दुर्लभ नहीं है और इससे बचाव के लिए इसके रोकथाम को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।    

अन्य न्यूज़