राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनाने के लिए जयशंकर ने की जापान के राजदूत की सराहना, कही ये बात

Jaishankar
ANI
अभिनय आकाश । Nov 25, 2022 1:35PM
जापान-भारत राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के रूप में वर्तमान वर्ष का जश्न मनाते हुए, जापान ने भारत और जापान के युवाओं को नई दिल्ली से वाराणसी तक 900 किलोमीटर की सड़क यात्रा के लिए नौ दिन एक साथ बिताने और सामाजिक और आर्थिक मुद्दें हल करने के लिए विचार पैदा करने का आह्वान किया।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनाने के लिए भारत में जापान के राजदूत हिरोशी सुजुकी की सराहना की। इसे भारत में जापान के दूतावास में Ideathon, Yabusame और Millet Sushi के साथ मनाया गया। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट करते हुए कहा कि आज जापान के दूतावास में आकर खुशी हुई। आइडियाथॉन, याबुसमे और आज के मिलेट सुशी के साथ हमारे राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनाने के लिए अंब सुजुकी की सराहना करें।

इसे भी पढ़ें: जापान ने पिछड़ने के बाद जर्मनी को दिया जोर का झटका

जापान-भारत राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के रूप में वर्तमान वर्ष का जश्न मनाते हुए, जापान ने भारत और जापान के युवाओं को नई दिल्ली से वाराणसी तक 900 किलोमीटर की सड़क यात्रा के लिए नौ दिन एक साथ बिताने और सामाजिक और आर्थिक मुद्दें हल करने के लिए विचार पैदा करने का आह्वान किया। 16 सितंबर से जापान और भारत के चालीस युवा (प्रत्येक देश से 20) नई दिल्ली में युवा विनिमय कार्यक्रम के तहत 900 किलोमीटर के उद्यम-आधारित आइडियाथॉन "हैक द इनोवेटिव फ्यूचर" में भाग लेने के लिए एक साथ आए, जिसका समापन भारत के मंदिर शहर वाराणसी में सितंबर में हुआ। 

इसे भी पढ़ें: FIFA World Cup में एक और बड़ा उटलफेर, 4 बार की‌ चैम्पियन जर्मनी को जापान ने हराया

Yabusame एक ऐसा समारोह है जिसमें मध्यकालीन योद्धाओं की शिकार पोशाक पहने धनुर्धारी घोड़े की पीठ पर दौड़ते हुए तीन निशाने साधते हैं। जापान भर में आयोजित होने वाले याबुसमे कार्यक्रमों में, जो सबसे प्रसिद्ध है वह हर साल 16 सितंबर को कामकुरा में सुरुगाओका हाचिमन श्राइन में होता है।

अन्य न्यूज़