• Operation London Bridge: कैसे होगा महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार? डॉक्युमेंट हुआ लीक

निधि अविनाश Sep 04, 2021 18:13

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) को लेकर पहली बार एक डॉक्युमेंट लीक हुई है।एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस ऑपरेशन को ऑपरेशन लंदन ब्रिज ('Operation London Bridge') का कोडनेम दिया गया है।

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) को लेकर पहली बार एक डॉक्युमेंट लीक हुई है जिसमें उनके निधन के बाद ब्रिटेन में पूरी योजनाओं का विवरण किया गया है। आपको बता दें कि महारानी के मौत के बाद लंदन में एक बड़ा ऑपरेशन जारी किया जाएगा, जिसमें उनको दफनाने की प्रक्रिया से लेकर पुलिस के इंतजाम तक की बात लिखी गई है। हालांकि, बकिंघम पैलेस ने इस दस्तावेज को लेकर अभी तक ऑफिशियल टिप्पणी नहीं दी है।एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस ऑपरेशन को ऑपरेशन लंदन ब्रिज ('Operation London Bridge') का कोडनेम दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: अफगान युद्ध पर 2.2 ट्रिलियन डॉलर से अधिक खर्च करने के दावे का सच, इस माध्यम से पैसा वापस अमेरिका चला गया

बता दें कि इस ऑपरेशन से जुड़ी सारी जानकारी अमेरिकी न्यूज संस्था ‘पॉलिटिको के पास है। इसमें बताया गया है कि, महारानी के निधन वाले दिन अधिकारी डी-डे मनाएंगे। महारानी को 10 दिनों के बाद दफनाया जाएगा। वहीं, उनके बेटे और पोते महारानी के दफनाने की प्रक्रिया से पहले पूरे ब्रिटेन का दौरा करेंगे। इसके साथ ही, महारानी के ताबूत को संसद में तीन दिनों तक रखा जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक, बड़ी संख्या में लंदन में लोग पहुंचेंगे। इस दौरान पुलिस  व्यवस्था और भोजन की कमी न हो को देखते हुए काफी चिंता बनी हुई है। महारानी के अंतिम संस्कार के दौरान काफी भीड़ होगी और यात्रा के दौरान स्थिति खराब होने के समय सुरक्षा के कड़े इंतजाम तेजी से करने की योजना होगी। मेमो में चेतावनी देते हुए कहा गया है कि, महारानी की निधन के बाद ब्रिटेन की राजधानी में काफी ज्यादा लोगों की भीड़ उमड़ेगी।पॉलिटिको के अनुसार, क्वीन के निधन के बाद , नए राजा घोषित हुए राजा चार्ल्स ब्रिटेन के चार राष्ट्रों का दौरा करेंगे। यह भी कहा जा रहा है कि, ब्रिटिश प्रधानमंत्री के साथ पहले ही समझोता किया जा चुका है कि महारानी के अंतिम संस्कार के दिन को राष्ट्रीय शोक घोषित किया जाएगा।