कॉफी हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छी है या बुरी, आइए जानते हैं

Coffee
Creative Common Licences.
हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि कॉफी, यहां तक ​​​​कि मीठी कॉफी का सेवनभी, स्वास्थ्य लाभ से जुड़ा है। लेकिन अन्य अध्ययन अधिक मिश्रित परिणाम दिखाते हैं।स्वास्थ्य पर कॉफी के प्रभाव को लेकर लोगों की राय में इतना अंतर क्यों है?

(थॉमस मेरिट, प्रोफेसर, रसायन विज्ञान और जैव रसायन, लॉरेंटियन यूनिवर्सिटी) ओंटारियो (कनाडा)| कॉफी आपके लिए अच्छी है। या नहीं है। शायद यह है, या फिर शायद यह नहीं है, नही यह अच्छी है। अगर आप कॉफी पीते हैं, और खबरों को फॉलो करते हैं, तो शायद आपने इस पैटर्न पर ध्यान दिया होगा।

हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि कॉफी, यहां तक ​​​​कि मीठी कॉफी का सेवनभी, स्वास्थ्य लाभ से जुड़ा है। लेकिन अन्य अध्ययन अधिक मिश्रित परिणाम दिखाते हैं।स्वास्थ्य पर कॉफी के प्रभाव को लेकर लोगों की राय में इतना अंतर क्यों है?

अच्छी कॉफी के एक कप की तरह, उत्तर जटिल है, लेकिन ऐसा लगता है कि मानव स्वभाव और वैज्ञानिक सिद्धांत इसके लिए उत्तरदायी हैं। इच्छाधारी आशावाद विश्व स्तर पर हम प्रतिदिन लगभग दो अरब कप कॉफी का सेवन करते हैं।

यह बहुत सारी कॉफी है, और उनमें से बहुत से लोग जो यह जानना चाहते हैं कि वह कॉफी हमें जगाने के अलावा, हमारे साथ क्या कर रही है। हम अक्सर भ्रमित रूप से आशावादी होते हैं। हम चाहते हैं कि दुनिया आज जैसी है उससे बेहतर, शायद सरल हो।

हम अपने सुबह के कप को उसी गुलाबी चश्मे के माध्यम से देखते हैं: हम वास्तव में चाहते हैं कि कॉफी हमें सिर्फ जगाने के साथ साथ बेहतर स्वास्थ्य भी प्रदान करे। लेकिन क्या इसकी संभावना है?

कॉफी पीने में, हम एक जटिल तरल पदार्थ का सेवन कर रहे हैं जिसमें वस्तुतः हजारों रसायन शामिल हैं और कॉफी के संभावित स्वास्थ्य लाभ आम तौर पर इसमें मौजूद अन्य रसायनों से जुड़े हैं, अक्सर पॉलीफेनोल्स सहित एंटीऑक्सिडेंट, एक समूह जो कॉफी में पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन वे, और अन्य एंटीऑक्सिडेंट, ब्रोकोली या ब्लूबेरी जैसे कई पौधों में और उच्च मात्रा में पाए जाते हैं।

हम कैफीन के लिए कॉफी पीते हैं, एंटीऑक्सीडेंट के लिए नहीं। हम वास्तविक रूप से सबसे अच्छी उम्मीद यह कर सकते हैं कि हम कॉफी पीकर खुद को नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं।

फिर भी कॉफी हमें लगभग उतनी जल्दी नहीं मार रही है जितनी अन्य चीजें जो हम अपने शरीर के लिए कर रहे हैं। मैं इसमें डोनट्स, माइक्रोवेव पॉपकॉर्न और सिगार जैसी चीजें देख रहा हूं। वैज्ञानिक कॉफी का लगभग उतना ही अध्ययन करना पसंद करते हैं जितना हम इसे पीना पसंद करते हैं; कॉफी पर केंद्रित लगभग 35 लाख वैज्ञानिक लेख हैं (गूगल गुरू को धन्यवाद)।

यहां तक ​​कि हम जितने कप का सेवन करते हैं वह आश्चर्यजनक रूप से विवादास्पद है, कई पहलू जांच, अध्ययन और बहस की मांग करते हैं।

अनुसंधान एक सतत प्रक्रिया है, और जैसे-जैसे हम खोजते और सीखते हैं, वैसे-वैसे हमारे आस-पास की दुनिया के बारे में हमारी समझ बदल जाती है। हमारे पास सबसे अच्छी जानकारी के आधार पर हम सवाल करते हैं, जांच करते हैं और निर्णय लेते हैं।

जैसे ही हमें नई जानकारी मिलती है, वे निर्णय बदल सकते हैं और बदलने चाहिए। 1981 में, न्यूयॉर्क टाइम्स की एक हाई प्रोफाइल रायशुमारी ने जोरदार ढंग से घोषणा की कि हमारा सुबह का प्याला हमें जल्दी कब्र की ओर ले जा रहा था।

बाद में इसके निष्कर्ष गलत साबित हुए और पता चला कि उनके भावुक दृढ़ विश्वास उस समय के एक अध्ययन से प्रेरित थे जिसमें शोधकर्ताओं ने स्पष्ट रूप से मध्यम कॉफी की खपत को भी अकाल मृत्यु में पर्याप्त वृद्धि के साथ जोड़ा था। तीन साल बाद उन्हीं वैज्ञानिकों में से कुछ ने अध्ययन का खंडन किया। क्या कॉफी आपके लिए अच्छी है?

हां, इस अर्थ में कि यह आपको जगाएगी, आपका मूड अच्छा करेगी, शायद आपको घर से बाहर निकलने और स्थानीय कॉफी हाउस में दोस्तों के साथ चैट करने का बहाना भी दे। क्या कॉफी पीने से आप स्वस्थ रहेंगे या आपको लंबे समय तक जीने में मदद मिलेगी?

शायद ऩही। निश्चित रूप से, हमारे सुबह के कप में एंटीऑक्सिडेंट वास्तव में हमारे शरीर की मदद कर सकते हैं, लेकिन आपके एंटीऑक्सीडेंट सेवन को बढ़ावा देने के कई बेहतर तरीके हैं। तो, एक मजबूत कप कॉफी के साथ जागें, लेकिन एक जटिल और विविध आहार के साथ स्वस्थ रहें।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़