Pakistan's Next Army Chief | लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर पाकिस्तान के अगले सेना प्रमुख होंगे, PM शहबाज शरीफ ने किया ऐलान

dawn
Dawn
रेनू तिवारी । Nov 24, 2022 1:00PM
लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को गुरुवार को पाकिस्तान का नया सेना प्रमुख चुना गया। मुनीर ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी, इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) में काम किया था।

लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को गुरुवार को पाकिस्तान का नया सेना प्रमुख चुना गया। मुनीर ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी, इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) में काम किया था। वह जनरल क़मर जावेद बाजवा की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त होने वाला है। बाजवा की सेवानिवृत्ति तीन साल के विस्तार के बाद होगी। उन्होंने एक और विस्तार की मांग से इनकार किया था।

 

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के बलिया में पुलिस और अपराधियों के बीच हुई मुठभेड़, दोनों बदमाश गिरफ्तार

 

हफ्तों की गहन अटकलों और अफवाहों के बाद प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार को लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को सेना के नए प्रमुख (सीओएएस) के रूप में चुना। सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्विटर पर यह घोषणा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने संवैधानिक अधिकार का प्रयोग करते हुए चुनाव किया था। उन्होंने आगे कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (सीजेसीएससी) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

इसे भी पढ़ें: एक बुजुर्ग महिला का राहुल को सुझाव, किसानों का कर्ज माफी की घोषणा करते हैं तो कांग्रेस की बनेगी सरकार

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी एक अंतर-सेवा मंच है जो तीनों सशस्त्र बलों के बीच समन्वय के लिए काम करता है। CJCSC प्रधान मंत्री और राष्ट्रीय कमान प्राधिकरण के प्रमुख सैन्य सलाहकार के रूप में भी कार्य करता है। 

इस बीच, लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (CJCSC) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया।

अन्य न्यूज़