यूक्रेन संकट के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान दो दिवसीय यात्रा पर रूस रवाना

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 23, 2022   20:16
यूक्रेन संकट के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान दो दिवसीय यात्रा पर रूस रवाना

इमरान खान के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी रूस गया है, जिसमें उनके मंत्रिमंडल सहयोगी शामिल हैं। विदेश कार्यालय के मुताबिक, प्रधानमंत्री खान और पुतिन के बीच द्विपक्षीय शिखर वार्ता दौरे का अहम बिंदु है।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बुधवार को दो दिवसीय यात्रा पर रूस रवाना हो गए। इस दौरान खान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वार्ता कर प्रमुख क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। पिछले करीब दो दशक में यह किसी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की पहली रूस यात्रा है। खान के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी रूस गया है, जिसमें उनके मंत्रिमंडल सहयोगी शामिल हैं। विदेश कार्यालय के मुताबिक, प्रधानमंत्री खान और पुतिन के बीच द्विपक्षीय शिखर वार्ता दौरे का अहम बिंदु है। इसने कहा, शिखर बैठक के दौरान, दोनों नेता ऊर्जा सहयोग समेत व्यापक स्तर पर द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: इमरान खान 23-24 फरवरी को करेंगे रूस की यात्रा

दोनों नेता इस्लामोफोबिया और अफगानिस्तान के हालात समेत प्रमुख क्षेत्रीय एंव अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। वहीं, रूसी विदेश कार्यालय ने ट्वीट कर कहा कि राष्ट्रपति पुतिन और प्रधानमंत्री खान बृहस्पतिवार को मॉस्को में वार्ता करेंगे। खान का रूस दौरान ऐसे समय में हो रहा है, जब रूस और यूक्रेन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। खान ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव के लिए शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद जतायी है।खान ने रवानगी से पहले रूसी सरकार द्वारा संचालित एक चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा, मैं सैन्य संघर्ष में विश्वास नहीं करता। मेरा मानना है कि सभ्य समाज बातचीत के जरिए विवादों को हल करते हैं और जो देश सैन्य संघर्ष में भरोसा करते हैं, उन्होंने इतिहास का ठीक तरह से अध्ययन नहीं किया है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।