आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान का पावर सिस्टम फेल! लाहौर-कराची सहित कई शहरों में घंटों बिजली गुल

power grid
प्रतिरूप फोटो
ANI
अंकित सिंह । Jan 23, 2023 10:36AM
पाकिस्तानी मीडिया की माने तो मास पावर कट नेशनल ग्रिड में खराबी आने के बाद का हुआ है। यह खराबी सोमवार सुबह 7:34 पर आई है। पाकिस्तान के कई शहरों में बिजली कट को लेकर आवाज उठनी शुरू हो गई है। वहां की कई कंपनियों ने इस बात को सोशल मीडिया पर बताया है।

पाकिस्तान में इन दिनों आर्थिक संकट जबरदस्त है। महंगाई को लेकर पाकिस्तान में त्राहिमाम की स्थिति है। कई जगह तो महंगाई के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इसके अलावा खाद्य पदार्थों की छीना झपटी भी हो रही है। इसके वीडियो सोशल मीडिया पर जबरदस्त तरीके से बादल हो रहे हैं। इन सबके बीच पाकिस्तान में एक और बड़े संकट में दस्तक दे दी है। दरअसल, कराची, लाहौर, इस्लामाबाद, पेशावर जैसे बड़े शहरों में बिजली सप्लाई रुक गई है। इसको लेकर ऊर्जा मंत्रालय की ओर से एक बयान भी जारी किया गया है। बयान में दावा किया गया है कि मेंटेनेंस का काम तेजी से चल रहा है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही सप्लाई शुरू हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: आतंकवादी संगठनों से बातचीत नहीं करेगी Pakistan सरकार, Bilawal Bhutto का बयान

दरअसल, पाकिस्तानी मीडिया की माने तो मास पावर कट नेशनल ग्रिड में खराबी आने के बाद का हुआ है। यह खराबी सोमवार सुबह 7:34 पर आई है। पाकिस्तान के कई शहरों में बिजली कट को लेकर आवाज उठनी शुरू हो गई है। वहां की कई कंपनियों ने इस बात को सोशल मीडिया पर बताया है। क्वेटा इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी ने बताया कि सिंध के गुड्डू क्षेत्र से ट्विटर जाने वाली दो ट्रांसमिशन लाइन ट्रिप हो गई है। यही कारण है कि देश के कई शहरों में बिजली संकट खड़ा हो गया है। कराची के भी कई इलाकों में बिजली संकट है। हालांकि, पाकिस्तान के लिए पावर कट किसी बड़े संकट से कम नहीं है। कुछ दिन पहले यह रिपोर्ट भी आई थी कि पाकिस्तान फिलहाल बिजली संकट से जूझ रहा है। 

इसे भी पढ़ें: Pakistan Economic Crisis | पाकिस्तान के लिए विदेशी जहाजरानी कंपनियां बंद कर सकती हैं अपनी सेवाएं

कराची में तो बिजली की दरों में 3.30 रुपए प्रति यूनिट तक की बढ़ोतरी भी की गई थी। इसके अलावा अलग-अलग कंज्यूमर कैटेगरी के लिए भी बिजली दर में बढ़ोतरी देखी गई थी। भारत की तुलना में करीब पाकिस्तान में बिजली 4 गुना महंगा है। देखना होगा कि पाकिस्तान में बिजली निर्बाध रूप से कब शुरू होती है। हालांकि, मरम्मत का कार्य चल रहा है। ऐसे में कई इलाकों में फिलहाल बिजली गुल है। 

अन्य न्यूज़