चीन को लगा बड़ा झटका, अमेरिका के साथ अहम रक्षा समझौते को जारी रखेगा फिलीपीन्‍स

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 30, 2021   12:13
चीन को लगा बड़ा झटका, अमेरिका के साथ अहम रक्षा समझौते को जारी रखेगा फिलीपीन्‍स

फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने ‘विज़िटिंग फोर्स एग्रीमेंट’ बहाल किया है।फिलीपीन के एक अन्य अधिकारी ने ‘एपी’ को बताया कि विदेश मंत्री टियोडोरो लोसिन जूनियर ‘विज़िटिंग फोर्स एग्रीमेंट’ (वीएफए) से जुड़े दुतेर्ते के फैसले के दस्तावेज शुक्रवार को एक अन्य बैठक में ऑस्टिन को देंगे।

मनीला। फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने अमेरिका के साथ एक अहम रक्षा समझौते को खत्म करने का पूर्व का फैसला रद्द कर दिया है। इस समझौते के तहत अमेरिकी और फिलीपीन के बलों के बीच बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किए जाते थे। रक्षा मंत्री डेल्फिन लोरेनजाना ने अपने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन के साथ मनीला में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में दुतेर्ते के इस फैसले की घोषणा की। फिलीपीन के एक अन्य अधिकारी ने ‘एपी’ को बताया कि विदेश मंत्री टियोडोरो लोसिन जूनियर ‘विज़िटिंग फोर्स एग्रीमेंट’ (वीएफए) से जुड़े दुतेर्ते के फैसले के दस्तावेज शुक्रवार को एक अन्य बैठक में ऑस्टिन को देंगे।

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी वायुसेना अड्डे पर दुर्घटना में एक वायुसेना कर्मी की मौत, तीन अन्य घायल

लोरेनजाना ने कहा, ‘‘ राष्ट्रपति ने वीएफए को समाप्त करने के पूर्व के फैसले को रद्द करने का निर्णय किया है। ’’ ऑस्टिन ने दुतेर्ते के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इससे पुराने सहयोगियों के बीच रक्षा संबंधों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। दुतेर्ते ने फरवरी 2020 में अमेरिकी सरकार को सूचित किया था कि वह 1998 के समझौते को निरस्त करना चाहते हैं, जो फिलीपीन सैनिकों के साथ संयुक्त युद्ध अभ्यास के लिए बड़ी संख्या में अमेरिकी बलों को देश में प्रवेश की अनुमति देता है और उनके अस्थायी प्रवास के लिए कानूनी शर्तें निर्धारित करता है। इस फैसले को घोषणा के 180 दिन बाद अमल में आना था, लेकिन दुतेर्ते लगातार इसे टाल रहे थे। इस क्षेत्र में अमेरिकी सैन्य उपस्थिति को चीन के संदर्भ में संतुलन स्थापित करने के रूप में देखा जाता है, जो दक्षिण चीन सागर के विशाल क्षेत्रों पर अपना दावा करता है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।