IAF पायलट को लौटाने के लिए पाकिस्तान ने भारत के सामने रखी बड़ी शर्त

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 28, 2019   16:10
IAF पायलट को लौटाने के लिए पाकिस्तान ने भारत के सामने रखी बड़ी शर्त

‘‘यदि भारतीय पायलट की वापसी से तनाव कम होता है तो पाकिस्तान इस पर विचार करने को तैयार है।’’ सरकारी सूत्रों ने नयी दिल्ली में बताया कि भारत ने पायलट तक राजनयिक पहुंच की बात नहीं की है और वह उनकी बिना शर्त एवं तत्काल रिहाई पर जोर दे रहा है।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बृहस्पतिवार को कहा कि यदि भारतीय वायुसेना के पायलट की वापसी से भारत के साथ तनाव ‘‘कम’’ होता है तो पाकिस्तान इस पर विचार करने को तैयार है। नियंत्रण रेखा के पास भारत और पाकिस्तान की वायु सेनाओं के बीच भीषण संघर्ष के बाद पाकिस्तान ने भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को हिरासत में ले लिया था। इस संघर्ष में भारत ने एक पाकिस्तानी विमान को मार गिराया था और भारतीय वायुसेना को भी अपना एक मिग 21 विमान गंवाना पड़ा था।

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन के मंत्री जेरेमी हंट ने सुषमा स्वराज और कुरैशी से बात की

कुरैशी ने कहा कि यदि भारतीय पायलट की वापसी से तनाव कम होता है तो पाकिस्तान इस पर विचार करने को तैयार है। सरकारी सूत्रों ने नयी दिल्ली में बताया कि भारत ने पायलट तक राजनयिक पहुंच की बात नहीं की है और वह उनकी बिना शर्त एवं तत्काल रिहाई पर जोर दे रहा है।

इसे भी पढ़ें: सुषमा स्वराज के हिस्सा लेने पर पाक विदेश मंत्री ने दी OIC का बहिष्कार करने की धमकी

भारत ने बुधवार को पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को तलब कर भारतीय पायलट की तत्काल और सकुशल रिहाई की मांग की। मंत्रालय ने नयी दिल्ली में कहा कि भारत ने पाकिस्तान को यह भी स्पष्ट कर दिया है कि भारतीय रक्षाकर्मी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए। इसके साथ ही एक घायल रक्षा कर्मी को पड़ोसी देश द्वारा अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून और जिनेवा संधि के नियमों का उल्लंघन कर ‘‘अशोभनीय तरीके से दिखाए जाने पर’’ भी भारत ने सख्त ऐतराज जताया है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।