Russia-Ukraine Crisis: रूस ने यूक्रेन से अपने राजनयिक कर्मचारियों को निकालना शुरू किया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 23, 2022   20:10
Russia-Ukraine Crisis: रूस ने यूक्रेन से अपने राजनयिक कर्मचारियों को निकालना शुरू किया

तेजी से बिगड़ती स्थिति के बीच यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद के प्रमुख ने राष्ट्रव्यापी आपातकाल की स्थिति का आह्वान किया।

कीव, (एपी) रूस की सरकार संचालित समाचार एजेंसी तास ने बुधवार को कहा कि मॉस्को ने यूक्रेन स्थित अपने सभी राजनयिक प्रतिष्ठानों से कर्मियों को निकालना शुरू कर दिया है। मॉस्को का कीव में दूतावास है और खार्किव, ओडेसा तथा ल्वीव में वाणिज्य दूतावास हैं। तास की खबर में कहा गया है कि कीव में दूतावास ने पुष्टि की है कि निकासी शुरू हो गई है। वहीं, कीव में एसोसिएटेड प्रेस के एक फोटो पत्रकार ने देखा कि अब कीव में दूतावास भवन पर झंडा नहीं लहरा रहा।

यूक्रेन ने भी अपने नागरिकों से रूस छोड़ने का आग्रह किया। रूस के साथ यूक्रेन मुद्दे पर बढ़ते तनाव के बीच शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने अपने रूसी समकक्ष के साथ बैठक रद्द कर दी और कीव ने रूस से अपने राजदूत को वापस बुला लिया तथा मॉस्को के साथ सभी राजनयिक संबंध तोड़ने पर विचार किया। हफ्तों तक शांत रहने की कोशिश के बाद, यूक्रेनी अधिकारियों ने बुधवार को बढ़ती चिंता का संकेत दिया। तेजी से बिगड़ती स्थिति के बीच यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद के प्रमुख ने राष्ट्रव्यापी आपातकाल की स्थिति का आह्वान किया।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।