सर्बिया के विदेश मंत्री ने आलोचना के बीच रूस के साथ समझौते का बचाव किया

Serbia
प्रतिरूप फोटो
Polotiko.Al
सर्बिया के विदेश मंत्री ने रूस के साथ समझौते के महत्व को ज्यादा तवज्जो नहीं देने का रविवार को प्रयास किया। यूरोपीय संघ की सदस्यता पाने को इच्छुक सर्बिया यह समझौता करने के बाद आलोचनाओं से घिर गया है।

सर्बिया के विदेश मंत्री ने रूस के साथ समझौते के महत्व को ज्यादा तवज्जो नहीं देने का रविवार को प्रयास किया। यूरोपीय संघ की सदस्यता पाने को इच्छुक सर्बिया यह समझौता करने के बाद आलोचनाओं से घिर गया है। सर्बिया के विदेश मंत्री निकोला सेलाकोविच ने शुक्रवार को न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। वहां ज्यादातर पश्चिमी प्रतिनिधियों ने यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस के शीर्ष राजनयिक की निंदा की थी।

सेलाकोविच ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह एक ‘तकनीकी’ समझौता है, जिसका संबंध सुरक्षा मुद्दों से नहीं, बल्कि द्विपक्षीय रिश्तों से हैं। उन्होंने कहा कि सर्बिया 1996 से रूस के साथ ऐसे दस्तावेजों पर दस्तखत करता रहा है। उन्होंने कहा , ‘‘ सरकार ऐसी योजना को अस्वीकार कर सकती थी, लेकिन उसमें कुछ विवादास्पद नहीं है। इसकी आलोचना वे लोग कर रहे हैं, जिन्होंने इसे देखा नहीं है।’’

सर्बिया यूरोपीय संघ की सदस्यता का अधिकारिक रूप से उम्मीदवार है, लेकिन उसकी सरकार का रूस के साथ अच्छा संबंध रहा है। इस नये समझौते को लेकर घरेलू स्तर पर यूरोपीय संघ समर्थक विपक्ष एवंयूरोपीय संघ के कुछ नेताओं ने कड़ी आलोचना की है। जर्मनी से यूरोपीय संसद की सदस्य वियोला वोन क्रेमोन ने सर्बिया के यूरोपीय संघ में शामिल होने को लेकर वार्ता निलंबित करने का सुझाव दिया है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़