यू्क्रेन के टेलीविजन टावर के पास कई बड़े धमाके, रूसी चैनलों का प्रसारण रुका

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 28, 2022   11:50
यू्क्रेन के टेलीविजन टावर के पास कई बड़े धमाके, रूसी चैनलों का प्रसारण रुका
Google common license

रूसी सेना ने युद्ध के शुरुआत में ही खेरसन पर कब्जा जमा लिया था। ऑनलाइन अखबार ‘यूक्रेयिंस्का प्राव्दा’ ने बताया कि हमलों से आग लग गयी और रूसी टेलीविजन चैनलों पर प्रसारण बंद हो गया। आरआईए नोवोस्ती ने बताया कि बाद में प्रसारण बहाल हो गया। उसने बताया कि रूसी चैनलों ने पिछले सप्ताह खेरसन से प्रसारण शुरू किया था।

कीव। यू्क्रेन के दक्षिणी खेरसन शहर में बुधवार देर रात टेलीविजन टावर के समीप कई धमाके हुए और इससे रूसी चैनलों पर प्रसारण अस्थायी तौर पर रुक गया।यूक्रेन और रूस के समाचार संगठनों ने यह जानकारी दी। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने बताया कि यूक्रेन की सेना की ओर से शहर पर मिसाइलें और रॉकेट दागे गए। रूसी सेना ने युद्ध के शुरुआत में ही खेरसन पर कब्जा जमा लिया था। ऑनलाइन अखबार ‘यूक्रेयिंस्का प्राव्दा’ ने बताया कि हमलों से आग लग गयी और रूसी टेलीविजन चैनलों पर प्रसारण बंद हो गया। आरआईए नोवोस्ती ने बताया कि बाद में प्रसारण बहाल हो गया। उसने बताया कि रूसी चैनलों ने पिछले सप्ताह खेरसन से प्रसारण शुरू किया था। रूस शहर पर कब्जा जमाने को लेकर दृढ़ संकल्पित है लेकिन निवासी इसके विरोध में लगातार सड़कों पर उतर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: रूस ने अन्य यूरोपीय देशों को भी गैस आपूर्ति रोकने की दी चेतावनी

अन्य घटनाक्रम : बर्लिन : एक स्वतंत्र अनुसंधान समूह ने कहा कि यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद के पहले दो महीनों के दौरान जर्मनी रूसी ऊर्जा का सबसे बड़ा खरीदार रहा है। ऊर्जा और स्वच्छ वायु पर अनुसंधान केंद्र द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रूस ने यूक्रेन पर 24 फरवरी को किए हमले के बाद से जीवाश्म ईंधन के निर्यात से 66.5 अबर डॉलर कमाए हैं। जर्मनी की सरकार ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। लंदन : ब्रिटेन के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा कि पश्चिमी देशों को यूक्रेन में टैंक, विमान और अन्य भारी हथियार भेजने चाहिए। उसने कहा, ‘‘कार्रवाई न करना सबसे बड़े उकसावे का काम होगा।’’ नाटो देशों ने यूक्रेन को मिसाइलों और बख्तरबंद वाहनों समेत सैन्य सामान की आपूर्ति की है। लेकिन अभी तक उन्होंने संघर्ष के बढ़ने के डर से लड़ाकू विमानों को भेजने से इनकार किया है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका से दुश्मनी बर्दाश्त नहीं कर सकता पाकिस्तान : शरीफ

ब्रिटेन के विदेश मंत्री लिज ट्रुस ने कहा, ‘‘यह साहस दिखाने न कि सतर्कता दिखाने का वक्त है।’’ ट्रुस के विमानों को भेजने के आह्वान के बावजूद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के प्रवक्ता ने कहा कि यूक्रेन में विमानों को भेजने की ‘‘कोई योजना नहीं’’ है। बोस्टन : सरकार समर्थित रूसी हैकरों के साइबर हमलों से यूक्रेन में दर्जनों संगठनों के आंकड़ें नष्ट हो गए हैं और इससे ‘‘सूचना का एक अराजक माहौल’’ बना है। माइक्रोसॉफ्ट ने बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में यह कहा। अटलांटिक सिटी : अमेरिका की ऊर्जा मंत्री जेनिफर ग्रानहोम ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन पर रूस का हमला यह ‘‘चीख चीखकर’’ कहता है कि दुनिया को रूस से तेल तथा गैस का आयात बंद करना चाहिए और ऊर्जा के अन्य रूपों की तरफ कदम बढ़ाने चाहिए। संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि उसका मानवीय कार्यालय यूक्रेन के मारियुपोल शहर में इस्पात संयंत्र से नागरिकों को निकालने के जटिल अभियान में समन्वय के लिए दुनियाभर के अनुभवी दल को एकजुट कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मंगलवार को आमने-सामने हुई बैठक में संयंत्र से निकासी में संयुक्त राष्ट्र और इंटरनेशनल कमिटी ऑफ रेड क्रॉस की भागीदारी पर सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गए। ओटावा : कनाडा सरकार ने बुधवार को कहा कि उसने यूक्रेन के पूर्वी डोनबास क्षेत्र में रूस के राष्ट्रपति पुतिन के वफादार 200 से अधिक लोगों पर प्रतिबंध लगाया है। रूसी सेना 2014 में क्रीमियाई प्रायद्वीप पर कब्जा करने के बाद से डोनबास इलाकों में आठ वर्षों से अलगाववादी विद्रोहियों का समर्थन कर रही है। वाशिंगटन : व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन जैवलिन टैंक रोधी मिसाइलों जैसे हथियार बनाने वाले केंद्र लॉकहीड मार्टिन का दौरा करेंगे। प्रशासन रूस के हमले से रक्षा करने के लिए यूक्रेन को यह मिसाइलें उपलब्ध करा रहा है। बाइडन की तीन मई को अलबामा में इस केंद्र का दौरा करने की योजना है। मैड्रिड : रूस ने बुधवार को घोषणा की कि वह संयुक्त राष्ट्र के विश्व पर्यटन संगठन से हट रहा है। उसने यह घोषणा तब की जब कुछ घंटों बाद विश्व निकाय ने यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस की सदस्यता को अस्थायी रूप से निलंबित करने के लिए वोट किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।