सिम्पसन्स ने 1998 में ही कर दी थी यूक्रेन संकट की भविष्यवाणी, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो

सिम्पसन्स ने 1998 में ही कर दी थी यूक्रेन संकट की भविष्यवाणी, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो

सोशल मीडिया पर कई लोग एनिमेटेड कॉर्टून सीरिज सिम्पसन के एक क्लिप को साझा कर रहे हैं। ये वीडियो क्लिप रूसी हमले की भविष्यवाणी करता प्रतीत हो रहा है।

रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है। रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव में भी दाखिल हो चुकी है। दुनियाभर में विश्व युद्ध की आशंका जताईं जा रही हैं। लेकिन विश्व युद्ध की आहटों के बीच सोशल मीडिया पर कई लोग एनिमेटेड कॉर्टून सीरिज सिम्पसन के एक क्लिप को साझा कर रहे हैं। ये वीडियो क्लिप रूसी हमले की भविष्यवाणी करता प्रतीत हो रहा है। सोशल मीडिया पर इस वायरल वीडियो को लेकर काफी सारी प्रतिक्रियाएं भी आ रही हैं। वारयल हो रही ये शॉर्ट क्लिप सिम्पसन 29 मार्च, 1998 को प्रसारित हुए कॉर्टून सीरिज सिम्पसन की है। 

इसे भी पढ़ें: कैसा रहा है भारत-यूक्रेन का रिश्ता, आज भारत से मांग रहा है मदद, कभी परमाणु परीक्षणों का UNSC में किया था विरोध

30 सेकंड के वीडियो में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र की बिल्डिंग में रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधियों के बीच एक चर्चा होते हुए दिखाया गया है। अमेरिकी प्रतिनिधि की तरफ से कहा जाता है कि उन्हें लगा कि यूएसएसआर का पतन हो गया है। इस पर रूसी राजनयिक हंसते हुए कहते हैं कि ये वही था जो देश चाहता था कि हर कोई विश्वास करे। फिर वह अपने डेस्क पर नेमप्लेट को 'रूस' से 'सोवियत संघ' में बदल देते हैं। घटनाओं के मोड़ पर पागलपन से हंसता है। वीडियो में मास्को सैन्य टैंकों को चलते हुए दिखाया जाता है। इसके साथ ही बर्लिन की दीवार का पुनर्निर्माण किया जा रहा है और सोवियत संघ के संस्थापक व्लादिमीर लेनिन को फिर से जीवित दिखाया जाता है। क्लिप का अंत लेनिन के ज़ोंबी की तरह चलने और पूंजीवाद को कुचलने की बातों के साथ होता है।

इसे भी पढ़ें: यूक्रेन संकट के समाधान के लिये बातचीत, कूटनीति सर्वश्रेष्ठ रास्ता : भारत

क्लिप को रूस द्वारा हाल ही में यूक्रेन पर हमले के बाद साझा किया जा रहा है, जिसमें कई उपयोगकर्ता दो दशक से अधिक पुराने प्रकरण और वर्तमान की घटनाओं के बीच अजीब संयोग से स्तब्ध हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पूर्व सोवियत संघ को वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं, और यूक्रेन पर आक्रमण इस दिशा में पहला कदम है। गौरतलब है कि कॉर्टून एनिमेशन सीरिज और साइंस फिक्शन मूवीज में हमेशा ही फ्यूचर की एक झलक दिखाने की कोशिश की जाती है। इस कॉर्टून शो में डोनॉल्ड ट्रंप से लेकर कैपिटल हिल हिंसा और नोबल प्राइज विनर तक के नाम 10 से 15 साल पहले ही बता दिए गए थे। इस कॉर्टून सीरिज में कई ऐसी घटनाएं दिखाई गई जो भविष्य की एकदम सटीक झलक दिखाती है और जो भविष्य में सही भी हुई है।