ब्रिटेन में संसद निलंबित करने के मुद्दे पर अगले सप्ताह व्यवस्था देगा सुप्रीम कोर्ट

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 20, 2019   18:29
ब्रिटेन में संसद निलंबित करने के मुद्दे पर अगले सप्ताह व्यवस्था देगा सुप्रीम कोर्ट

जॉनसन ने पांच सप्ताह के लिए संसद निलंबित कर दी है। सांसदों को केवल 14 अक्टूबर से ही आने की अनुमति है। इसके एक पखवाड़े बाद 31 अक्टूबर को ब्रिटेन की यूरोपीय संघ से बाहर होने की योजना है।

लंदन। ब्रिटेन की शीर्ष अदालत ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसके न्यायाधीश अगले सप्ताह इस बारे में व्यवस्था देंगे कि ब्रेक्जिट से पहले संसद को निलंबित करने का प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का फैसला कानूनन सही है या नहीं। जज ब्रेंड हेल ने तीसरे और अंतिम दिन की सुनवाई पूरी करते हुए कहा कि हम जानते हैं कि इस मामले का समाधान जल्द से जल्द होना चाहिए और हमें उम्मीद है कि अगले सप्ताह की शुरूआत में हम अपना फैसला प्रकाशित कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: नीरव मोदी को लगा झटका, ब्रिटेन कोर्ट ने 17 अक्टूबर तक की बढ़ाई न्यायिक हिरासत

जॉनसन ने पांच सप्ताह के लिए संसद निलंबित कर दी है। सांसदों को केवल 14 अक्टूबर से ही आने की अनुमति है। इसके एक पखवाड़े बाद 31 अक्टूबर को ब्रिटेन की यूरोपीय संघ से बाहर होने की योजना है। जुलाई में पद संभालने वाले संरक्षणवादी नेता जॉनसन का कहना है कि यह सामान्य कदम है जिससे उनकी सरकार अगले महीने एक नये विधायी कार्यक्रम को शुरू कर सके। लेकिन कुछ लोग उन पर इस महत्वपूर्ण समय में आलोचक सांसदों का मुंह बंद करने की कोशिश करने का आरोप लगा रहे हैं जहां ब्रिटेन की ईयू से बाहर होने की शर्तें तथा तारीख अब भी अनिश्चित हैं।

इसे भी पढ़ें: बिना समझौते के ब्रेक्जिट ''एक आपदा'' होगी: बिजनेस यूरोप

हेल ने कहा कि मुझे यह बात दोहरानी होगी कि यह मामला इस बारे में नहीं है कि ब्रिटेन यूरोपीय संघ को कब और किन शर्तों पर छोड़ेगा। उन्होंने कहा कि हम पूरी तरह संसद को निलंबित करने के लिए महारानी को सलाह देने के प्रधानमंत्री के फैसले के कानूनी पक्ष को लेकर ही चिंतित हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...