व्हाइट हाउस ने CNN के पत्रकार जिम एकोस्टा का प्रेस पास किया बहाल

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 20, 2018   13:02
व्हाइट हाउस ने CNN के पत्रकार जिम एकोस्टा का प्रेस पास किया बहाल

ट्रंप प्रशासन ने सीएनएन के पत्रकार जिम एकोस्टा का प्रेस पास पूरी तरह से बहाल कर दिया है और अब वह पहले की तरह व्हाइट हाउस में प्रवेश कर सकेंगे।

वाशिंगटन। ट्रंप प्रशासन ने सीएनएन के पत्रकार जिम एकोस्टा का प्रेस पास पूरी तरह से बहाल कर दिया है और अब वह पहले की तरह व्हाइट हाउस में प्रवेश कर सकेंगे। प्रशासन के इस फैसले के बाद सीएनएन ने इस संबंध में व्हाइट हाउस के खिलाफ दायर मुकदमे वापस लेने की घोषणा की है। गौरतलब है कि कुछ सप्ताह पहले एकोस्टा का प्रेस पास निलंबित कर दिया गया था और व्हाइट हाउस में उनके प्रवेश पर अस्थाई प्रतिबंध लगा दिया गया था। इसके साथ ही व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप या प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के संवाददाता सम्मेलनों को कवर करने के लिए नए नियम बनाए गए हैं।

दिशा-निर्देशों के अनुसार, एक संवाददाता एक ही सवाल पूछ सकता है और उस संबंध में आगे सवाल पूछने की अनुमति देना संवाददाता सम्मेलन बुलाने वाले व्यक्ति के विवेक पर निर्भर करेगा। एकोस्टा का प्रेस पास बहाल करने की घोषणा करते हुए व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा कि नियमों के किसी भी उल्लंघन के लिए पत्रकार का प्रेस पास रद्द किया जा सकता है।

सैंडर्स ने कहा, ‘‘आज दोपहर हमने जिम एकोस्टा और सीएनएन को सूचित कर दिया है कि उनका प्रेस पास बहाल कर दिया गया है। हमने कुछ नियम भी अधिसूचित किए हैं जिनके अनुसार व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन आयोजित होंगे।’’ एकोस्टा सीएनएन के मुख्य व्हाइट हाउस संवाददाता हैं। सात नवंबर को ट्रंप के संवाददाता सम्मेलन के दौरान कुछ कहासुनी के बाद उनका पास अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया था। सीएनएन ने इस फैसले को अदालत में चुनौती दी थी। संघीय जिला अदालत द्वारा व्हाइट हाउस के फैसले को पलटे जाने के बाद शुक्रवार को एकोस्टा का पास अस्थाई रूप से बहाल किया गया था।

इस बीच, व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलनों को लेकर तीन नए नियमों की घोषणा करते हुए सैंडर्स ने कहा..... एक पत्रकार एक ही सवाल करेगा और उसके बाद अन्य को भी मौका देगा। दूसरा... राष्ट्रपति या संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर रहे अधिकारी के विवेकानुसार पूरक सवाल या एक से ज्यादा सवाल पूछने की अनुमति होगी। तीसरा... दूसरों को मौका देने का अर्थ है... (जिस मामले में लागू हो) माइक व्हाइट हाउस स्टाफ को सौंपना ताकि उसे अगले व्यक्ति को दिया जा सके।

उन्होंने चेतावनी दी कि नियमों का पालन नहीं करने पर पत्रकार का पास निलंबित किया जा सकता है या वापस लिया जा सकता है। ट्रंप प्रशासन के फैसले के बाद व्हाइट हाउस के खिलाफ अपना मुकदमा वापस लेने की घोषणा करते हुए सीएनएन ने कहा, ‘‘व्हाइट हाउस ने आज एकोस्टा का प्रेस पास पूरी तरह से बहाल कर दिया। ऐसे में अब मुकदमे की जरूरत नहीं है। हम व्हाइट हाउस की कवरेज के लिए तैयार हैं।’’ व्हाइट हाउस कॉरेस्पांडेंट्स एसोसिएशन ने ट्रंप प्रशासन के फैसले का स्वागत किया है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।