अफगान महिलाओं के समर्थन में इटली में हजारों लोगों ने किए प्रदर्शन

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 26, 2021   16:17
अफगान महिलाओं के समर्थन में इटली में हजारों लोगों ने किए प्रदर्शन

इटली के अनेक शहरों में हजारों लोगों ने अफगानिस्तान की महिलाओं के समर्थन में शनिवार को प्रदर्शन किए और मांग की कि तालिबान के नेताओं पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाया जाए और उनसे कहा जाए कि वे अफगानिस्तान में महिलाओं को शैक्षणिक एवं राजनीतिक जीवन में शामिल होने की अनुमति दें।

रोम। इटली के अनेक शहरों में हजारों लोगों ने अफगानिस्तान की महिलाओं के समर्थन में शनिवार को प्रदर्शन किए और मांग की कि तालिबान के नेताओं पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाया जाए और उनसे कहा जाए कि वे अफगानिस्तान में महिलाओं को शैक्षणिक एवं राजनीतिक जीवन में शामिल होने की अनुमति दें। प्रदर्शन आयोजित करने वाले समूहों में पेंजिया फाउंडेशन भी शामिल था जिसने अफगानिस्तान की महिलाओं के आर्थिक विकास के लिए 20 वर्ष तक विविध परियोजनाएं चलाईं और तालिबान के देश पर कब्जा कर लेने के बाद वहां से महिलाओं को निकालने के अभियानों में भी मदद दी।

इसे भी पढ़ें: चन्नी को मुख्यमंत्री बनाने से दलित राजनीति फिर से राजनीतिक विमर्श के केंद्र में आई : संजय कुमार

शनिवार को प्रदर्शन करने वाले पेंजिया फाउंडेशन के समर्थकों ने अपने हाथों पर ‘पी’ अक्षर बना रखा था। काबुल हवाईअड्डे पर अपनी पहचान के लिए अफगान महिलाएं भी इसी तरह अपने हाथों पर ‘पी’ बनाती थीं। पेंजिया की उपाध्यक्ष सिमोना लांजोनी ने रोम में प्रदर्शन के दौरान कहा, ‘‘हमें दबाव बनाकर रखना होगा ताकि वहां (अफगानिस्तान में) महिलाएं न केवल शिक्षा के क्षेत्र में बल्कि राजनीति में भी शामिल हो सकें। मानवीय बचाव का काम भी विशिष्ट तरीके से जारी रखना होगा जिनमें उन महिलाओं को प्राथमिकता दी जाए जो अगस्त में काबुल हवाईअड्डे पर नहीं आ सकीं थीं लेकिन आज जो अफगानिस्तान में जोखिम में हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।