• चीन में 6.0 तीव्रता का भूकंप, तीन लोगों की मौत, 60 घायल

चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह चार बजकर 33 मिनट पर लक्सियन काउंटी में आया और उसका केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई पर था।

 बीजिंग। चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत में बृहस्पतिवार को 6.0 तीव्रता का भूकंप आया जिसमें कम से कम तीन लोगों की मौत हो गयी और 60 अन्य घायल हो गए। सिचुआन के भूकंप राहत मुख्यालयों ने, चीन के चार स्तरीय भूकंप आपदा प्रतिक्रिया प्रणाली में दूसरी नंबर की (लेबल-2) प्रतिक्रिया दी है। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह चार बजकर 33 मिनट पर लक्सियन काउंटी में आया और उसका केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई पर था।सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने बताया कि भूकंप में तीन लोगों की मौत हो गयी और 60 अन्य घायल हो गए।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो के ‘नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड’ खंड का उद्धाटन 18 सितंबर को होगा

घायलों को तत्काल अस्पताल ले जाया गया ,जहां तीन लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। स्थानीय प्रशासन ने कहा कि भूकंप के बाद 6,900 से अधिक प्रभावित लोगों को अन्य स्थानों पर पहुंचाया गया है और 10,000 से अधिक लोगों को अस्थायी शिविरों में भेजा गया है। भूकंप इतना तेज था कि इससे 730 से अधिक मकान गिर गए और 7,290 क्षतिग्रस्त हो गए। भूकंप प्रशासन ने आपदा राहत कार्य के लिए एक दल भेजा है। आस-पास की अग्निशमन और बचाव ब्रिगेड के कुल 890 कमांडर राहत एवं बचाव कार्य में लगे हुए हैं, जबकि 4,600 बचावकर्मियों को तैयार रहने के लिए कहा गया है। शिन्हुआ की खबर में कहा गया है कि भूकंप से प्रभावित जियामिंग शहर में ढहे मकानों और दीवारों का मलबा बिखरा है।

इसे भी पढ़ें: मृत व्यक्ति की भूमि के फर्जी कागजात बनाने के आरोप में राजस्व अधिकारी, दो अन्य गिरफ्तार

शहर के अधिकांश घरों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। फूजी में भारी बारिश के बीच, बचावकर्मी घर-घर जा रहे थे और क्षतिग्रस्त घरों में लोगों की तलाश कर रहे हैं और उन्हें अस्थायी शिविरों में ले जा रहे हैं। भूकंप से कुछ दूरसंचार स्टेशन और केबल क्षतिग्रस्त हो गई हैं। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि लुझोउ उच्च गति रेलवे स्टेशन को बंद कर दिया गया है। सभी कोयला खदानों को भूमिगत कार्यों को रोकने और खनिकों को खदानों से निकालने का आदेश दिया गया है। सिचुआन भूकंप प्रशासन के उप प्रमुख झांग झिवेई ने कहा कि भूकंप हुआयिंग पर्वत क्षेत्र के आसपास आया। सिचुआन प्रांत में 2008 में आठ तीव्रता के भूकंप में हजारों लोग मारे गए थे और कई अन्य घायल हो गए थे।