अलास्का में 8.2 की तीव्रता का जोरदार भूकंप, आधे घंटे के भीतर आए तीन झटके

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 29, 2021   17:28
अलास्का में 8.2 की तीव्रता का जोरदार भूकंप, आधे घंटे के भीतर आए तीन झटके

प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र (पीटीडब्ल्यूसी) ने एक नोटिस जारी कर बताया कि गुआम और अमेरिकन समोआ के लिए संभावित खतरे की अब भी जांच चल रही है। पीटीडब्ल्यूसी ने कहा, ‘‘सभी मौजूदा जानकारी के आधार पर इस भूकंप से सुनामी आने की आशंका है और यह उसके केन्द्र से दूर स्थित तटीय क्षेत्रों के लिए भी विनाशकारी हो सकता है।

पेरीविले (अमेरिका)। अलास्का प्रायद्वीप पर 8.2 की तीव्रता के भूकंप के बाद हवाई के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। ‘होनोलूलू स्टार एडवरटाइज़र’ के अनुसार, प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र (पीटीडब्ल्यूसी) ने भूकंप की तीव्रता 8.1 बताते हुए कहा कि ‘‘ हवाई में सुनामी के खतरे का पता लगाने के लिए जांच जारी है।’’ वहीं, ‘यूएस जियोलॉजिकल सर्वे’ ने बताया कि रात करीब सवा आठ बजे आए भूकंप की तीव्रता 8.2 थी और इसके झटके अलास्का के पेरीविले से 56 मील (91 किलोमीटर) पूर्व-दक्षिणपूर्व में महसूस किए गए, जिसका केन्द्र समुद्र की सतह से करीब 29 मील की गहराई पर था।

इसे भी पढ़ें: बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका पहुंचे चीन के नए राजदूत छिन गांग, क्या संबंध सुधरेंगे?

पहले झटके के एक घंटे के भीतर ही 6.2 और 5.6 की तीव्रता के दो भूकंप के झटके इसी इलाके में महसूस किए गए। प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र (पीटीडब्ल्यूसी) ने एक नोटिस जारी कर बताया कि गुआम और अमेरिकन समोआ के लिए संभावित खतरे की अब भी जांच चल रही है। पीटीडब्ल्यूसी ने कहा, ‘‘ सभी मौजूदा जानकारी के आधार पर इस भूकंप से सुनामी आने की आशंका है और यह उसके केन्द्र से दूर स्थित तटीय क्षेत्रों के लिए भी विनाशकारी हो सकता है।’’ प्रारंभिक भूकंपीय आंकड़ों के आधार पर, भूकंप के केन्द्र के क्षेत्र में लगभग सभी ने व्यापक रूप से भूकंप महसूस किया होगा। इससे हल्की से मध्यम क्षति हो सकती है। शायद पेरीविले, चिग्निक झील और सैंडपॉइंट में भी मध्यम झटके महसूस किए गए।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।