यूक्रेन में विद्रोही नेताओं ने अपने बचाव के लिए रूस से मांगी सैन्य सहायता, पुतिन को लिखा पत्र

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 24, 2022   12:12
यूक्रेन में विद्रोही नेताओं ने अपने बचाव के लिए रूस से मांगी सैन्य सहायता, पुतिन को लिखा पत्र

रूस ने दावा किया है कि, यूक्रेन के विद्रोही नेताओं ने मदद मांगी है।इस बीच, व्हाइट हाउस ने कहा कि यूक्रेन की सरकार की कथित ‘‘आक्रामकता’’ के खिलाफ यूक्रेन के अलगावादियों का रूस से मदद मांगना एक झूठा अभियान है, जिसके खिलाफ पश्चिमी देशों ने लगातार चेतावनी दी है।

कीव। रूस ने कहा है कि पूर्वी यूक्रेन में विद्रोही नेताओं ने यूक्रेन की ‘‘आक्रामकता’’ से बचाव के लिए रूस से सैन्य सहायता मांगी है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि विद्रोही नेताओं ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पत्र लिखकर बताया है कि यूक्रेन की सेना द्वारा की गई गोलाबारी में कई नागरिकों की मौत हुई है और कई लोग पलायन करने को मजबूर हुए हैं। यह कार्रवाई पुतिन द्वारा पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थित विद्रोही क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता देने और उनके साथ मित्रता संधियों पर हस्ताक्षर करने के बाद की गई है। मंगलवार को इन्होंने पुतिन को देश के बाहर सैन्य बल का इस्तेमाल करने की अनुमति भी दे दी थी।

इसे भी पढ़ें: Russia-Ukraine Crisis । यूक्रेन का दावा, 5 रूसी विमानों और एक हेलीकॉप्टर को मार गिराया

इस बीच, व्हाइट हाउस ने कहा कि यूक्रेन की सरकार की कथित ‘‘आक्रामकता’’ के खिलाफ यूक्रेन के अलगावादियों का रूस से मदद मांगना एक झूठा अभियान है, जिसके खिलाफ पश्चिमी देशों ने लगातार चेतावनी दी है। गौरतलब है कि अमेरिका और उसके सहयोगी कई सप्ताह से आरोप लगा रहे हैं कि रूस इस तरह के अभियानों के माध्यम से यूक्रेन पर आक्रमण के लिए एक बहाना बनाने की कोशिश करेगा। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि क्रेमलिन की ओर से बुधवार को की गई घोषणा कि अलगाववादी मदद मांग रहे हैं, यह इसी तरह के अभियान का ‘‘एक उदाहरण’’ है। साकी ने कहा, ‘‘ हम झूठे अभियानों या जमीनी स्थिति के बारे में गलत सूचना फैलाने के प्रयासों के खिलाफ आवाज उठाते रहेंगे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।