शिनजियांग पर रिपोर्ट में हो सकती है देरी : यूएनएचआरसी

UNHRC
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार की निवर्तमान प्रमुख ने बृहस्पतिवार को संकेत दिया कि हो सकता है, उनका कार्यालय अगले सप्ताह उनके कार्यकाल के अंत तक चीन के शिनजियांग क्षेत्र पर अपनी लंबे समय से प्रतीक्षित रिपोर्ट जारी करने के अपने वादे को पूरा नहीं कर पाए।

जिनेवा, 26 अगस्त (एपी)। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार की निवर्तमान प्रमुख ने बृहस्पतिवार को संकेत दिया कि हो सकता है, उनका कार्यालय अगले सप्ताह उनके कार्यकाल के अंत तक चीन के शिनजियांग क्षेत्र पर अपनी लंबे समय से प्रतीक्षित रिपोर्ट जारी करने के अपने वादे को पूरा नहीं कर पाए। संवाददाताओं से बात करते हुए मिशेल बेशलेट ने कहा कि उनका कार्यालय उस समय सीमा के अंदर काम पूरा करने की कोशिश कर रहा है जो उन्होंने जून में खुद तय की थी। इससे कुछ समय पहले ही उन्होंने घोषणा की थी कि वह चार साल के एक और कार्यकाल के लिये इस पद पर नहीं बने रहना चाहेंगी।

उनका मौजूदा कार्यकाल 31 अगस्त को खत्म हो रहा है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस के कार्यालय ने इसके संकेत नहीं दिए हैं कि उनकी जगह कौन ले सकता है। शिनजियांग के बारे में रिपोर्ट जारी करने में होने वाली देरी का मुद्दा बेशलेट के कार्यकाल के आखिरी महीनों में छाया रहा। इसके बारे में जिनेवा के कई राजनयिकों का मानना है कि उसे एक साल पहले ही पूरा कर लिया गया था। बेशलेट ने कहा कि उनके कार्यालय ने रिपोर्ट के “नतीजों” के बारे में चीन को बता दिया है और अधिकारियों ने काफी संख्या में इस पर टिप्पणियां की हैं।

यह एक आम चलन है कि संयुक्त राष्ट्र अधिकार कार्यालय रिपोर्ट जारी करने से पहले संबद्ध देश को इसकी जानकारी देता है। बेशलेट ने कहा कि उनका कार्यालय सिर्फ संभावित तथ्यात्मक त्रुटियों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। बीजिंग जिन्हें जातीय उइगर और अन्य अल्पसंख्यक समूहों के लिए व्यावसायिक केंद्र बताता है उनकी स्वतंत्र मानवाधिकार समूह निरोध केंद्रके तौर पर आलोचना करते हैं, जबकि अमेरिका सहित कुछ देशों ने बीजिंग पर शिनजियांग में नरसंहार करने का आरोप लगाया है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़