रूसी आक्रमकता के खिलाफ खड़े होने को लेकर भारत के निकट संपर्क में है अमेरिका: व्हाइट हाउस

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 13, 2022   09:30
रूसी आक्रमकता के खिलाफ खड़े होने को लेकर भारत के निकट संपर्क में है अमेरिका: व्हाइट हाउस
Google Creative Commons.

साकी ने कहा, ‘‘हम रूसी आक्रामकता के खिलाफ आवाज उठाने के लिए देशों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। हम पिछले 15 महीनों में कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान भारत की जरूरत के समय चिकित्सकीय आपूर्ति तथा टीके मुहैया कराने में उसके अहम साझेदार रहे हैं और हम उनके साथ इस संबंध में मिलकर काम करना जारी रखेंगे।’’

वाशिंगटन|  व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका, रूसी आक्रामकता के खिलाफ दुनिया को एकजुट करने के प्रयासों के तहत भारत से निकट संपर्क बनाए हुए है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘ हम रूसी आक्रामकता के खिलाफ खड़े होने के लिए दुनिया को एकजुट करने के अपने प्रयासों के तहत भारत से निकट संपर्क बनाए हुए हैं।

इसका अर्थ है कि लागू किए गए प्रतिबंधों का पालन और क्रियान्वयन करना।’’ उन्होंने बताया कि अमेरिका के उप सुरक्षा सलाहकार दिलीप सिंह ने इस संबंध में वार्ता के लिए हाल में भारत की यात्रा की थी।

साकी ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘हम रूसी आक्रामकता के खिलाफ आवाज उठाने के लिए देशों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। हम पिछले 15 महीनों में कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान भारत की जरूरत के समय चिकित्सकीय आपूर्ति तथा टीके मुहैया कराने में उसके अहम साझेदार रहे हैं और हम उनके साथ इस संबंध में मिलकर काम करना जारी रखेंगे।’’

उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि उन्हें विश्वास है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन दो ‘क्वाड’ (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) देशों भारत तथा ऑस्ट्रेलिया की भविष्य में यात्रा करेंगे। बाइडन के जल्द ही जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा पर जाने की योजना है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।