हमें एकजुट रहना होगा: यूक्रेन के खिलाफ गठबंधन पर बाइडन ने कहा

Biden
ANI Photo.
जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ शिखर सम्मेलन से पहले की एक बैठक के दौरान बाइडन ने कहा, ‘‘हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम सभी एक साथ रहें। स्कोल्ज वर्तमान में जी-7 के अध्यक्ष हैं और इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे हैं।

एलमौ|  अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस का मुकाबला करने वाले वैश्विक गठबंधन की एकता की रविवार को प्रशंसा की। बाइडन और जी-7 समूह के अन्य नेताओं ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को लेकर रूस को अलग-थलग करने के लिए दबाव बनाए रखने की रणनीति पर चर्चा की।

बाइडन और उनके समकक्ष नेता ने ऊर्जा आपूर्ति को सुरक्षित करने और मुद्रास्फीति से निपटने के तरीके पर चर्चा करने के लिए बैठक कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य मॉस्को को दंडित करने के लिए काम कर रहे वैश्विक गठबंधन को युद्ध के परिणामों से बचाना है।

विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी-7 देश रूस से सोने के आयात पर नये प्रतिबंधों की घोषणा करने की तैयारी में हैं। यह यूक्रेन पर आक्रमण को लेकर रूस को आर्थिक रूप से अलग-थलग करने के लिए प्रतिबंधों की एक श्रृंखला में नवीनतम है।

जी-7 समूह के नेता एक नयी वैश्विक बुनियादी ढांचा साझेदारी के लिए भी एकजुट हो रहे हैं ताकि विकासशील देशों में रूसी और चीनी निवेश का विकल्प प्रदान किया जा सके।

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ शिखर सम्मेलन से पहले की एक बैठक के दौरान बाइडन ने कहा, ‘‘हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम सभी एक साथ रहें। स्कोल्ज वर्तमान में जी-7 के अध्यक्ष हैं और इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘आप जानते हैं, हम उन आर्थिक चुनौतियों से निपटने पर काम कर रहे हैं जिनका हम सामना कर रहे हैं लेकिन मुझे लगता है कि हम इन सबसे पार पा लेंगे।’’

स्कोल्ज़ ने कहा कि ‘‘अच्छा संदेश’’ यह है कि ‘‘हम सभी ने इसे एकजुट रहने के लिए बनाया है, जिसकी पुतिन ने कभी उम्मीद नहीं की थी।’’ बाइडन ने कहा, ‘‘हमें एकसाथ रहना होगा, क्योंकि पुतिन को शुरू से ही यह उम्मीद है कि किसी तरह नाटो और जी -7 में फूट पड़ जाएगी लेकिन वह नहीं हुआ और हम यह नहीं होने देंगे।’’

इस शिखर सम्मेलन की औपचारिक शुरुआत से कुछ घंटे पहले, रूस ने रविवार को यूक्रेन की राजधानी के खिलाफ मिसाइल हमले शुरू किए और कम से कम दो आवासीय भवनों पर हमला किया।

बाइडन ने रूस की कार्रवाइयों की निंदा की और इसे ‘‘बर्बरता’’ करार दिया। अन्य नेताओं ने गठबंधन की एकता की बाइडन द्वारा प्रशंसा किये जाने का स्वागत किया।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़