व्हाइट हाउस भारत की जी-20 अध्यक्षता का समर्थन करने के लिए उत्साहित है : सचिव कैरिन ज्यां-पियरे

Karine Jean-Pierre
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Common
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन ज्यां-पियरे ने अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, ‘‘हम एक मजबूत वैश्विक अर्थव्यवस्था का निर्माण करने के अपने प्रयास जारी रखते हुए मौजूदा खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा चुनौतियों से निपटने समेत विभिन्न मुद्दों पर अगले साल भारत की जी-20 की अध्यक्षता का समर्थन करने के लिए उत्साहित हैं।

व्हाइट हाउस ने बुधवार को कहा कि अमेरिका अगले साल भारत की जी-20 की अध्यक्षता का समर्थन करने के लिए उत्साहित है। भारत ने बृहस्पतिवार को दुनिया की सबसे अमीर अर्थव्यवस्थाओं के समूह की अध्यक्षता औपचारिक रूप से संभाली। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन ज्यां-पियरे ने अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, ‘‘हम एक मजबूत वैश्विक अर्थव्यवस्था का निर्माण करने के अपने प्रयास जारी रखते हुए मौजूदा खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा चुनौतियों से निपटने समेत विभिन्न मुद्दों पर अगले साल भारत की जी-20 की अध्यक्षता का समर्थन करने के लिए उत्साहित हैं।’’

उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा अगले साल भारत की यात्रा करने को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, ‘‘जैसा कि आपने देखा कि राष्ट्रपति ने यहां अपने कार्यकाल में जी-20 में भाग लिया है। अभी मेरे पास यात्रा के बारे में बताने के लिए कोई जानकारी नहीं है।’’ इस बीच, व्हाइट हाउस ने पाकिस्तान में नए सेना प्रमुख के प्रभार संभालने पर बुधवार को कहा कि अमेरिका, इस्लामाबाद के साथ काम करने को लेकर उत्साहित है। लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर ने मंगलवार को औपचारिक रूप से पाकिस्तानी सेना की कमान संभाली।

इसे भी पढ़ें: गुजरात की विकास यात्रा को जारी रखने के लिए अभूतपूर्व संख्या में करें मतदान: शाह

कैरिन ज्यां-पियरे ने कहा, ‘‘पाकिस्तान के साथ हमारे दीर्घकालीन सहयोग को अमेरिका महत्व देता है और उसका मानना है कि एक समृद्ध तथा लोकतांत्रिक पाकिस्तान, अमेरिकी हितों के लिए अहम है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम पाकिस्तान के लोगों तथा क्षेत्र के लिए स्थिरता, समृद्धि को बढ़ावा देने के वास्ते उसके साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़