WikiLeaks के संस्थापक असांजे के खिलाफ अमेरिका में एक नए आरोप तय किए गए

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 25, 2020   14:54
WikiLeaks के संस्थापक असांजे के खिलाफ अमेरिका में एक नए आरोप तय किए गए

विकीलीक्स संस्थापक असांजे के खिलाफ अमेरिका में नए आरोप तय किए गए है।अमेरिकी न्याय मंत्रालय ने असांजे के खिलाफ पिछले साल जो 18 आरोप लगाए थे, उनके स्थान पर नए आरोप लगाए हैं, लेकिन अभियोजकों का कहना है कि ये नए आरोप खुफिया जानकारी खरीदने और जारी करने के असांजे के प्रयासों को रेखांकित करते हैं।

वाशिंगटन। अमेरिका में विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के खिलाफ यूरोप और एशिया में आयोजित सम्मेलनों में हैकरों को भर्ती करने और हैकिंग संगठन के सदस्यों के साथ मिलकर षड्यंत्र रचने के नए आरोप लगाए गए हैं। असांजे के खिलाफ बुधवार को घोषित गए नए आरोपों में कहा गया है कि उन्होंने यूरोप और एशिया में आयोजित सम्मेलनों में हैकरों को इसलिए भर्ती किया ताकि वे उनकी वेबसाइट को खुफिया जानकारी मुहैया करा सकें। अमेरिकी न्याय मंत्रालय ने असांजे के खिलाफ पिछले साल जो 18 आरोप लगाए थे, उनके स्थान पर नए आरोप लगाए हैं, लेकिन अभियोजकों का कहना है कि ये नए आरोप खुफिया जानकारी खरीदने और जारी करने के असांजे के प्रयासों को रेखांकित करते हैं। सम्मेलनों में हैकरों की भर्ती करने के अलावा असांजे पर ‘लुल्जसेक’ और ‘अनानमस’ हैकिंग समूहों के सदस्यों के साथ मिलकर षड्यंत्र रचने का आरोप लगाया गया है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पेओ ने द्विपक्षीय सहयोग पर नेपाल से की बातचीत

अभियोजकों ने बताया कि असांजे ने 17 वर्षीय एक हैकर के साथ भी काम किया, जिसने उन्हें बैंक से चुराई सूचना दी और उन्होंने किशोर को निर्देश दिया कि वह उच्च रैंकिंग वाले सरकारी अधिकारियों की ऑडियो रिकॉर्डिंग समेत अतिरिक्त सामग्री चुराए। असांजे के वकील बैरी पोलक ने एक बयान में कहा, ‘‘सरकार का जुलियन असांजे के पीछे पड़ जाना हर जगह पत्रकारों और लोगों के सूचना के अधिकार के लिए बड़ा खतरा है।’’ असांजे को लंदन स्थित एक्वाडोर के दूतावास से निष्कासित किए जाने के बाद पिछले साल गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने बलात्कार एवं यौन उत्पीड़न के आरोपों के कारण स्वीडन जाने से बचने के लिए दूतावास में शरण ले रखी थी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।