China Coronavirus: बैकफुट पर आए शी जिनपिंग! 2 साल बाद कोरोना के सख्त नियमों में दी गई ढील

China Covid rules Relaxation
creative common
अभिनय आकाश । Dec 07, 2022 10:57AM
चीन के कई प्रांतों और शहरों में सख्त कोविड प्रतिबंधों में दील दी जा रही है। दक्षिणी शहर ग्वांगझू में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प के बाद अब कोविड प्रतिबंधों में ढील की शुरुआत हो गई है।

चीन में जीरो कोविड पॉलिसी के विरोध में हुए भीषण प्रतिरोध को देखते हुए अब शी जिनपिंग बैकफुट पर आते नजर आ रहे हैं। नतीजतन चीन के कई प्रांतों और शहरों में सख्त कोविड प्रतिबंधों में दील दी जा रही है। दक्षिणी शहर ग्वांगझू में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प के बाद अब कोविड प्रतिबंधों में ढील की शुरुआत हो गई है। लोगों में से एक ने कहा कि जब भी लोग सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश करते हैं, तो चीन स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से स्वास्थ्य कोड को स्कैन करने की आवश्यकता को कम करने या समाप्त करने पर भी विचार कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: एस. जयशंकर ने इस तरह भारत की विदेश नीति को ऊर्जावान और गतिशील बनाया

हालांकि बीजिंग के लोगों को अभी भी रेस्तरां, स्कूल, बार, इंटरनेट कैफे, इनडोर गेमिंग स्टेडियम, नर्सिंग होम, अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों में प्रवेश करने के लिए 48 घंटों के भीतर कोविड-19 टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट की जरूरत होगी। ये घोषणा देश के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन के लिए सीपीसी की बैठक से पहले की गई थी। जेमिन का 30 नवंबर को निधन हो गया था। 

इसे भी पढ़ें: व्हाइट हाउस के पास कुछ लोगों ने किया प्रदर्शन, ‘‘चीन को आजाद करो’’ के नारे लगाए

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि चीनी मुख्य भूमि ने सोमवार को 4,988 स्थानीय रूप से प्रसारित पुष्ट कोविड मामलों और 22,859 स्थानीय संक्रमणों की सूचना दी। बीजिंग और शंघाई सहित कई चीनी शहरों में सरकार की शून्य-कोविड नीति के खिलाफ सार्वजनिक विरोध देखा गया, जिसके कारण शहरों और अपार्टमेंट परिसरों में समय-समय पर तालाबंदी की गई, जिससे लोग कई दिनों तक घर के अंदर बंद रहे। पिछले हफ्ते, चीन ने कहा था कि वह संयुक्त राष्ट्र, अमेरिका और अन्य देशों से मजबूत समर्थन प्राप्त करने वाली शून्य-कोविड नीति के खिलाफ सार्वजनिक विरोध के बीच अपने कठोर कोरोनो वायरस लॉकडाउन के प्रभाव को ‘कम से कम’ करने के लिए कदम उठाएगा। 

अन्य न्यूज़