• जीवन में चाहते हैं धन-दौलत तो बुधवार को करें ये ज्योतिषीय उपाय

ऐसा माना जाता है कि गणेश जी की पूजा-अर्चना करने से सभी संकट दूर होते हैं। बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा करने से सुख--समृद्धि बढ़ती है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार बुधवार को कुछ ज्योतिषीय उपाय करने से गणेश जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

बुधवार के दिन गणेश जी की अराधना करने का विशेष महत्व होता है। गणेश जी को विघ्नहर्ता कहा जाता है और किसी भी शुभ काम की शुरुआत से पहले उनकी पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि गणेश जी की पूजा-अर्चना करने से सभी संकट दूर होते हैं। बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा करने से सुख--समृद्धि बढ़ती है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार बुधवार को कुछ ज्योतिषीय उपाय करने से गणेश जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है- 

इसे भी पढ़ें: लक्ष्मी जी को करना है प्रसन्न तो शुक्रवार को पढ़ें यह मंत्र, भर जाएगी आपकी तिजोरी

बुधवार का दिन भगवान श्री गणेश को समर्पित होता है। बुधवार को गणपति बप्पा की पूजा का विशेष महत्व होता है। इस दिन गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें और मोदक या लड्डू का भोग लगाएं। ऐसा करने से गणपति बप्पा प्रसन्न होंगे और आपकी सारी मनोकामनाएँ पूरी होंगी। 

यदि घर में पैसा नहीं टिकता हो या आर्थिक हानि हो रही है तो बुधवार के दिन हरी मूंग का दान दें। इसके अलावा सवा पाँव हरी मूंग को पानी में उबाल लें और इसमें चीनी और घी मिलाकर गाय को खिलाएँ। ऐसा करने से आर्थिक बाधाएँ दूर होती हैं और धन लाभ होता है। 

बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाने से दरिद्रता दूर होती है। इसके अलावा साल या महीने के किसी एक बुधवार को अपने वजन के बराबर घास या चारा खरीदें और इसे किसी गौशाला में दान कर दें। 

बुधवार के दिन गणेश जी के मंदिर में जाकर बप्पा को सिंदूर, फूल और दूर्वा अर्पित करें। बुधवार के दिन किसी काम के लिए बाहर जा रहे हों तो माथे पर लाल सिन्दूर का टीका लगाकर घर से बाहर निकालें। ऐसा करने से आपको कार्य में सफलता मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: बहुत किस्मतवाली होती हैं वो लड़कियां जिनकी हथेली पर होते हैं यह चिन्ह

बुधवार के दिन गणेश जी को गुड़ और गाय के शुद्ध घी का भोग लगाएं। ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है। 

बुधवार को हरा रंग धारण करना लाभदायक माना जाता है। कोशिश करें कि इस दिन हरे रंग के कपड़े पहनें या फिर हरे रंग का कोई रुमाल अपनी जेब में रखें। बुधवार के दिन किसी महत्वपूर्ण काम के लिए जा रहे हों तो घर से निकलते समय सौंफ खाकर बाहर जाएं। ऐसा करने से आपको कार्य में सफलता मिलेगी।

- प्रिया मिश्रा