UP Board Paper Leak: 12वीं का इंग्लिश पेपर लीक, बलिया-गाजियाबाद समेत 24 जिलों में परीक्षा रद्द, जांच के आदेश

UP Board Paper Leak: 12वीं का इंग्लिश पेपर लीक, बलिया-गाजियाबाद समेत 24 जिलों में परीक्षा रद्द, जांच के आदेश

जानकारी के मुताबिक परीक्षा लीक बलिया में हुआ। इसके बाद से 24 जिलों में इस परीक्षा को रद्द करनी पड़ी है। जानकारी के मुताबिक इंटरमीडिएट अंग्रेजी विषय सीरीज 316 ईडी व 316 ईआई का पर्चा लीक हुआ है। इसी सीरीज के प्रश्न पत्र इन 24 जिलों में भेजे गए थे।

उत्तर प्रदेश में आज से 12वीं का परीक्षा हो रहा है। इन सबके बीच आज 12वीं का अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया है। इस वजह से दोपहर 2:00 बजे से होने वाली परीक्षा 24 जिलों में रद्द कर दी गई है। फिलहाल बाकी के 51 जिलों में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक ही बोर्ड की परीक्षा कराई जा रही है। जिन 24 जिलों में परीक्षा रद्द हुई है उनमें बलिया, एटा, बागपत, बदायूं, सीतापुर, ललितपुर, गाजियाबाद, आजमगढ़, कानपुर देहात और चित्रकूट शामिल है। इसके अलावा प्रतापगढ़, गोंडा, आगरा, मैनपुरी, मथुरा, अंबेडकरनगर, शाहजहानपुर, वाराणसी, अलीगढ़, शामली, उन्नाव, जालौन, महोबा और गोरखपुर में भी पेपर लीक की खबर है जिसके बाद यहां अभी परीक्षा रद्द कर दी गई है।

जानकारी के मुताबिक परीक्षा लीक बलिया में हुआ। इसके बाद से 24 जिलों में इस परीक्षा को रद्द करनी पड़ी है। जानकारी के मुताबिक इंटरमीडिएट अंग्रेजी विषय सीरीज 316 ईडी व 316 ईआई का पर्चा लीक हुआ है। इसी सीरीज के प्रश्न पत्र इन 24 जिलों में भेजे गए थे। पेपर लीक इसके बाद राजनीति भी शुरू हो गई है। अखिलेश यादव ने ट्वीट कर योगी सरकार पर निशाना साधा है। अखिलेश ने लिखा कि उप्र भाजपा सरकार की दूसरी पारी में भी पेपर लीक करवाने का व्यवसाय बदस्तूर जारी है। युवा कह रहे हैं कि रोज़गार देने में नाकाम भाजपा सरकार जानबूझकर किसी परीक्षा को पूर्ण नहीं होने देना चाहती है। भाजपा सरकार अपने इन पेपर माफ़ियाओं पर दिखाने के लिए सही, काग़ज़ का ही बुलडोज़र चलवा दे।

इसे भी पढ़ें: जूते पहनकर हनुमान चालीसा गाना पड़ा भारी, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे सुखविंदर सिंह की इस वीडियो को देख भड़के यूजर्स

फिलहाल इस मामले को लेकर सरकार सख्त हो गई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मामले को लेकर जांच के आदेश दिए हैं। जानकारी के मुताबिक यूपी सरकार के निर्देश पर इंटरमीडिएट के अंग्रेजी के पेपर लीक मामले की जांच का जिम्मा उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स को दिया गया है। नई जानकारी के मुताबिक इन 24 जिलों में 13 अप्रैल को अब 12वीं की अंग्रेजी की परीक्षा होगी। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।