नए सीरो सर्वे में खुलासा, 29 % लोगों में कोरोना से लड़ने वाली एंटीबॉडी विकसित

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अगस्त 20, 2020   13:59
नए सीरो सर्वे में खुलासा, 29 % लोगों में कोरोना से लड़ने वाली एंटीबॉडी विकसित

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि एक से सात अगस्त के बीच यहां 11 जिलों से 15,000 प्रतिनिधि नमूनें एकत्रित किए गए और अगली प्रक्रिया एक सितंबर से शुरू होगी।

नयी दिल्ली। सीरो के एक नए सर्वेक्षण में पाया गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में 29.1 प्रतिशत लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षी (एंटी बॉडीज) विकसित हो गए हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। जैन ने संवाददाताओं से कहा कि एक से सात अगस्त के बीच यहां 11 जिलों से 15,000 प्रतिनिधि नमूनें एकत्रित किए गए और अगली प्रक्रिया एक सितंबर से शुरू होगी। जैन ने कहा कि उत्तर पूर्व जिले में 29 प्रतिशत,दक्षिण में 27 प्रतिशत ,दक्षिण पूर्व में 33 प्रतिशत, नयी दिल्ली में 24 प्रतिशत लोगों सीरो प्रिवलेंस पाया गया। 

इसे भी पढ़ें: पुणे में 51.5 फीसदी नमूनों में कोरोना से लड़ने के लिए एंटीबॉडी मौजूद: सीरो सर्वेक्षण 

उन्होंने बताया कि सीरो के पूर्व के सर्वेक्षण की तुलना में इस सर्वेक्षण मेंविभिन्न जिलों में लोगों में प्रतिरोधक क्षमता में छह से 50 प्रतिशत तक की बढोतरी देखी गई। उन्होंने कहा कि नए सर्वेक्षण में 28.3 प्रतिशत पुरुषों में और 32.2 प्रतिशत महिलाओं में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षी पाए गए। जैन ने कहा कि 18 से कम आयु वर्ग में 34.7 प्रतिशत में कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी, वहीं 18 से 50 आयु वर्ग में 28.5 प्रतिशत में और 50 से अधिक आयु वर्ग में 31.2 प्रतिशत लोगों में प्रतिरक्षी पाए गए।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...