• महंगाई ने किया आम आदमी की नाक में दम! 13 दिन में दूसरी बार बढ़े CNG और PNG के दाम

रेनू तिवारी Oct 13, 2021 09:13

ताजा खबरों के अनुसार वितरण कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने 12 अक्टूबर को दिल्ली-एनसीआर में संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) की कीमत में एक बार फिर 2.28 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है।

लॉकडाउन के बाद से आम आदमी के हालात बहुत ठीक नहीं है। कोशिशें करके वह अपना परिवार चला रहा है ऐसे में पिछले कुछ समय से मंहगाई लगातार बढ़ती जा रही है। कुछ ही सालों में समान्य जनजीवन में इस्तेमाल की जाने वाली चीजों का मूल्य दुकानों पर दुगना हो गया है। डीजल-पेट्रोल की कीमतें रोजाना बढ़ रही हैं, खाना बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली एलपीजी के दाम भी बढ़े हैं। ऐसे में आम आदमी कहा जाए और अपने खर्चों को कैसे मेनेज करें? बढ़ते दामों का असर सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ता है। 

13 दिन में दूसरी बार बढ़े CNG और PNG के दाम

पिछले कुछ सालों से डीजल-पेट्रोल की कीमतें लगातार बढ रही है काफी लोगों ने अपनी गाड़ी में सीएनजी लगवा ताकी खर्च कम हो लेकिन ताजा खबरों के अनुसार वितरण कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने 12 अक्टूबर को दिल्ली-एनसीआर में संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) की कीमत में एक बार फिर 2.28 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है। अब प्राइज बढ़ने के बाद दिल्ली के एनसीटी में सीएनजी की कीमत 49.76 रुपये प्रति किलो होगी, यह बढ़ी हुई कीमतें 13 अक्टूबर की सुबह 6 बजे से लागू हो गयी है।

इसे भी पढ़ें: गुजरात विधानसभा चुनाव जीतने के लिए भाजपा की रणनीति, 100 नये चेहरे उतार सकती है मैदान में  

पेट्रोल-डीजल के दाम पर बढ़ोतरी जारी, अबकी बार सीएनजी की बारी

इससे पहले 1 अक्टूबर को सीएनजी की किमतों को बढ़ाया गया था। तब से सीएनजी की कीमत 47.48 थी लेकिन अब आपको 49.76 रुपये प्रति किलो चुकाने होंगे। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में, दर को बढ़ाकर 56.02 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया है, जो मौजूदा कीमत से 2.57 रुपये अधिक है।

इसे भी पढ़ें: विजया दशमी पर मंदिरों को खोलने का फैसला लेने का अधिकार है सरकार को: अदालत

आईजीएल द्वारा जारी शहरवार मूल्य सूची के अनुसार, सीएनजी का शुल्क इस प्रकार लिया जाएगा: 

  • गुरुग्राम में 58.20 रुपये प्रति किलोग्राम
  • रेवाड़ी में 58.90 रुपये प्रति किलो
  • करनाल और कैथल में 57.10 रुपये प्रति किलो
  • मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में 63.28 रुपये प्रति किलो
  • कानपुर, फतेहपुर और हमीरपुर में 66.54 रुपये
  • अजमेर, पाली और राजसमंद में 65.02 रुपये प्रति किलो

पीएनजी की कीमतें भी बढ़ी

सीएनजी की कीमतों के साथ-साथ पीएनजी की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में पीएनजी की दर 2.10 रुपये प्रति क्यूबिक मीटर बढ़ाकर 35.11 रुपये प्रति एससीएम कर दी गई है, जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पाइप से रसोई गैस की कीमत 34.86 रुपये प्रति एससीएम होगी। बढ़ी हुई कीमतें 13 अक्टूबर को सुबह 6 बजे से लागू हो गयी है। पीएनजी की कीमतों में आखिरी बढ़ोतरी भी 1 अक्टूबर को हुई थी। आईजीएल द्वारा जारी शहरवार मूल्य सूची के अनुसार, पीएनजी का शुल्क निम्नानुसार होगा: गुरुग्राम में 33.31 रुपये प्रति एससीएम; रेवाड़ी और करनाल में 33.92 रुपये प्रति एससीएम; मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में 38.37 रुपये प्रति एससीएम।