अमित शाह अगले महीने गंगटोक में करेंगे एनसीडीएफआई के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

Amit Shah
ANI
केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह सात अक्टूबर को सिक्किम की राजधानी गंगटोक में आयोजित भारतीय राष्ट्रीय सहकारी डेयरी महासंघ (एनसीडीएफआई) के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। एनसीडीएफआई के अध्यक्ष मंगल जीत राय ने बृहस्पतिवार को से बातचीत में यह जानकारी दी।

नयी दिल्ली। केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह सात अक्टूबर को सिक्किम की राजधानी गंगटोक में आयोजित भारतीय राष्ट्रीय सहकारी डेयरी महासंघ (एनसीडीएफआई) के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। एनसीडीएफआई के अध्यक्ष मंगल जीत राय ने बृहस्पतिवार को से बातचीत में यह जानकारी दी। गुजरात के आणंद में स्थित एनसीडीएफआई सहकारी डेयरी क्षेत्र का शीर्ष संगठन है। राय ने बताया की इस सम्मेलन में पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के राज्य शामिल होंगे।

इसे भी पढ़ें: सिंगल लड़कियों के लिए निकलीं Girlfriend बनने की नौकरी, हर महीने मिलेगी इतनी सैलरी, शर्ते लागू

उन्होंने बताया कि असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम, बिहार, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, ओडिशा और झारखंड के सहकारिता संगठनों से जुड़े लगभग 1,200 प्रतिनिधि इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। सम्मेलन में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के अध्यक्ष मीनेश सी शाह, आणंद स्थित इंस्टिट्यूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट के शीर्ष अधिकारी, करीब 12राज्यों की सहकारी दुग्ध समितियों के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भाग लेंगे।

इसे भी पढ़ें: कर्नाटक हिजाब प्रतिबंध : उच्चतम न्यायालय ने याचिकाओं पर फैसला सुरक्षित रखा

सिक्किम के मुख्यमंत्री पी एस तमांग (गोले) और सहकारिता राज्यमंत्री बी एल वर्मा भी इस सम्मेलन में मौजूद रहेंगे। सम्मेलन का आयोजन भारतीय डेयरी सहकारिता क्षेत्र की जिजीविषा - चुनौतियों और अवसरों की खोज विषय पर किया जा रहा है ताकि डेयरी सहकारी क्षेत्र में विभिन्न रुझानों पर चर्चा की जा सके और इस क्षेत्र के लिए भविष्य की नीति की दिशा तय की जा सके। राय ने कहा कि एनसीडीएफआई ने वर्ष 2021-22 में कुल 6,305 करोड़ रुपये का व्यापार किया जबकि वर्ष 2015-16 में यह व्यापार 1,006 करोड़ रुपये का ही था। भारत का दुग्ध उत्पादन विश्व के कुल उत्पादन का लगभग 17 प्रतिशत है। आज देश में लगभग 80 लाख डेयरी सहकारी किसान दुग्ध उत्पादन में लगे हुए हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़