• मध्य प्रदेश में शुरू होगा अन्न उस्तव कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मोदी करेंगे इसका उद्घाटन

सुयश भट्ट Jul 24, 2021 14:57

7 अगस्त से अन्न उत्सव कार्यक्रम की शुरुआत होने जा रही है। जिसका उद्घटान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 7 अगस्त को “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना” के अंतर्गत करेंगे। प्रदेश के 32 ऐसे राज्यों इसमे शामिल है जहां वन नेशन वन राशन कार्ड के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के पात्र परिवार किसी भी शासकीय उचित मूल्य दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं।

भोपाल। मध्य प्रदेश में 7 अगस्त से अन्न उत्सव कार्यक्रम की शुरुआत होने जा रही है। जिसका उद्घटान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 7 अगस्त को “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना” के अंतर्गत करेंगे। बताया जा रहा है कि अन्न उत्सव के मौके पर प्रदेश भर में 25 हजार 435 उचित मूल्य की दुकानों से निशुल्क राशन वितरित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें:MP में 26 जुलाई से शुरू होगी विद्यालयों में पढ़ाई , सरकार ने जारी किया आदेश 

आपको बता दें कि कोरोना काल में हर नागरिक को खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एनएफएसए के सभी हितग्राहियों को उनकी पात्रता के अतिरिक्त 5 किलोग्राम प्रति व्यक्ति प्रतिमाह  की मान से निशुल्क राशन वितरित किया जा रहा है।

वहीं प्रदेश के 32 ऐसे राज्यों इसमे शामिल है जहां वन नेशन वन राशन कार्ड के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के पात्र परिवार किसी भी शासकीय उचित मूल्य दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं। बीते एक साल में योजना के तहत अन्य राज्यों के 1266 परिवारों को राशन दिया गया है।

इसे भी पढ़ें:23 जुलाई से गर्भवती महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश में शुरू होगा वैक्सीनेशन अभियान 

दरअसल प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत हितग्राही को 5 किलो चावल अथवा गेहूं का वितरण प्रतिमाह प्रति व्यक्ति के मान से 2 माह का राशन एक मुश्त थैलों में वितरित किया जाएगा।