DGCA | अगले आदेश तक कैंसिल रहेंगी इंटरनेशनल शेड्यूल फ्लाइट्स, DGCA ने जारी किए नये आदेश

DGCA | अगले आदेश तक कैंसिल रहेंगी इंटरनेशनल शेड्यूल फ्लाइट्स, DGCA ने जारी किए नये आदेश

विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 28 फरवरी को कहा कि देश में अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के निलंबन को 'अगले आदेश तक' बढ़ा दिया गया है। 19 जनवरी को निलंबन 28 फरवरी तक बढ़ा दिया गया था।

विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 28 फरवरी को कहा कि देश में अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के निलंबन को "अगले आदेश तक" बढ़ा दिया गया है। 19 जनवरी को निलंबन 28 फरवरी तक बढ़ा दिया गया था। कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के बाद 23 मार्च 2020 से भारत में अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें निलंबित हैं।

 

एयर बबल व्यवस्था से संचालित हैं उड़ानें

हालांकि, इसके बाद गठित एयर बबल व्यवस्था के तहत जुलाई 2020 से भारत और लगभग 45 देशों के बीच विशेष यात्री उड़ानें संचालित हो रही हैं। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सोमवार को एक परिपत्र में कहा, ‘‘सक्षम प्राधिकारी ने भारत से अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री सेवाओं के निलंबन को अगले आदेश तक बढ़ाने का फैसला किया है।’’ परिपत्र में कहा गया कि यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय मालवाहक उड़ानों तथा डीजीसीए द्वारा विशेष रूप से मंजूरी प्राप्त उड़ानों पर लागू नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें: न्यूयार्क ने दिया रूस पर प्रतिबंध का आदेश, यूक्रेन के शरणार्थियों का स्वागत : कैथी होचुल

डीजीसीए निर्देश और उड़ान के दौरान लागू नियम-

1- विमानन नियामक डीजीसीए ने सोमवार को कहा कि देश में अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के निलंबन को "अगले आदेश तक" बढ़ा दिया गया है।

2- 19 जनवरी को निलंबन 28 फरवरी तक बढ़ा दिया गया था।

3- कोरोनावायरस के प्रकोप के बाद, 23 मार्च, 2020 से भारत में अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है।

 4- गठित एयर बबल व्यवस्था के तहत जुलाई 2020 से भारत और लगभग 45 देशों के बीच विशेष यात्री उड़ानें संचालित हो रही हैं।

5- नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सोमवार को एक सर्कुलर में कहा "सक्षम प्राधिकारी ने अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री सेवाओं के निलंबन को भारत से/अगले आदेश तक बढ़ाने का फैसला किया है।"

6- यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और डीजीसीए द्वारा विशेष रूप से अनुमोदित उड़ान पर लागू नहीं होगा, यह उल्लेख किया।

7- सर्कुलर में कहा गया है कि एयर बबल अरेंजमेंट के तहत लड़ाई प्रभावित नहीं होगी।

8- DGCA ने 26 नवंबर, 2021 को घोषणा की थी कि भारत 15 दिसंबर, 2021 से निर्धारित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें फिर से शुरू करेगा।

9- इसके ठीक एक दिन बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय और DGCA से COVID-19 वैरिएंट Omicron पर बढ़ती चिंताओं के मद्देनजर अपने निर्णय की समीक्षा करने को कहा।

10- 1 दिसंबर, 2021 को, DGCA ने अपने 26 नवंबर के फैसले को यह बताए बिना रद्द कर दिया कि निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का निलंबन कब तक जारी रहेगा।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।