आज दोपहर 2 बजे जारी होगा CBSE 12वीं का रिजल्ट, ऐसे देख सकते हैं अपने मार्क्स

results
अंकित सिंह । Jul 30, 2021 11:36AM
इससे पहले सीबीएसई ने स्कूलों के लिए 10वीं और 12वीं की कक्षा के परिणाम को अंतिम रूप देने के लिए डेडलाइन 22 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई कर दी थी। 25 जुलाई को स्कूलों द्वारा पोर्टल पर स्टूडेंट्स के मार्क्स को अपलोड करने की डेट लाइन खत्म हो गई थी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम आज दोपहर 2:00 बजे जारी होगा। विद्यार्थी सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने परीक्षा परिणाम को देख सकते हैं। परीक्षा परिणाम देखने के लिए आपको cbseresults.nic.in या cbse.gov.in पर जाना होगा। आपको बताते दे कि इस साल 12वीं में 14.5 लाख छात्र पंजीकृत है। हालांकि कोरोना वायरस के कारण इस बार दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी।

इससे पहले सीबीएसई ने स्कूलों के लिए 10वीं और 12वीं की कक्षा के परिणाम को अंतिम रूप देने के लिए डेडलाइन 22 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई कर दी थी। 25 जुलाई को स्कूलों द्वारा पोर्टल पर स्टूडेंट्स के मार्क्स को अपलोड करने की डेट लाइन खत्म हो गई थी। इसके बाद माना जा रहा था कि कभी भी सीबीएससी 12वीं के परीक्षा परिणाम कब घोषित कर सकता है। आपको अब 12वीं कक्षा के परिणाम का फॉर्मूला बताते हैं। दसवीं और ग्यारहवीं की मार्क्स के 30-30% तथा बारहवीं कक्षा के परफॉर्मेंस को 40% वेटेज दिया जाएगा। अगर परीक्षा परिणाम से जो छात्र संतुष्ट नहीं होते हैं उन्हें हालात सामान्य होने पर दोबारा परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। 

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़