केंद्र सरकार ने 2021-22 के लिए स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार की शुरुआत की

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 13, 2022   07:38
केंद्र सरकार ने 2021-22 के लिए स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार की शुरुआत की

केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष सरकार स्कूलों में जल, सफाई और स्वच्छता के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि इनसे छात्रों के स्वास्थ्य, उपस्थिति और सीखने की क्षमता प्रभावित होती है।

नयी दिल्ली| केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष सरकार ने 2021-22 के लिए बुधवार को स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार (एसवीपी) की शुरुआत की।

मंत्री ने स्कूलों में जल, सफाई और स्वच्छता के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि इनसे छात्रों के स्वास्थ्य, उपस्थिति और सीखने की क्षमता प्रभावित होती है।

उन्होंने कहा, “स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार उन स्कूलों को मान्यता ,प्रेरणा और पुरस्कार देता है जिन्होंने जल, सफाई और स्वच्छता के क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य किया है और भविष्य में स्कूलों को और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए खाका तैयार किया है।”

स्वच्छता के बारे में उत्साह और जागरूकता पैदा करने के लिए स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा 2016-17 में स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार की शुरुआत की गई थी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...