अरुणाचल में चीन ने बनाया गांव? MEA ने कहा- स्थिति पर हमारी नजर

Arunachal MEA
अभिनय आकाश । Jan 18, 2021 6:50PM
चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में एक गाँव बनाने वाले मीडिया रिपोर्टों पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमने भारत के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में चीन के निर्माण कार्य पर हालिया रिपोर्ट देखी है। चीन ने पिछले कई वर्षों में इस तरह की बुनियादी ढांचा निर्माण गतिविधि का निर्माण किया है।

एलएसी पर लगातार अपनी कारिस्तानियों से बाद नहीं आ रहा चीन का एक और बड़ा कारनामा सामने आया है। चीन ने अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक भारतीय सीमा के करीब 4.5 किमी अंदर स्थित है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन ने अरुणाचल के ऊपरी सुबनसिरी में तकरीबन 101 घर बनाए हैं। बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने भारतीय जमीन पर चीन के कब्जा करने को लेकर ट्वीट किया कि वह इस मामले में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात करेंगे। सारे मामलों पर विदेश मंत्रालय की ओर से बयान जारी किया गया है।

इसे भी पढ़ें: चीन में बढ़ते कोरोना के मामलो के बीच भारतीय दूतावास ने गणतंत्र दिवस कार्यक्रम कर्मचारियों तक किया सीमित

चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में एक गाँव बनाने वाले मीडिया रिपोर्टों पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमने भारत के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में चीन के निर्माण कार्य पर हालिया रिपोर्ट देखी है। चीन ने पिछले कई वर्षों में इस तरह की बुनियादी ढांचा निर्माण गतिविधि का निर्माण किया है। इसके जवाब में, हमारी सरकार ने भी सड़क, पुल आदि के निर्माण सहित सीमावर्ती बुनियादी ढाँचे को आगे बढ़ाया है, जिसने सीमा के साथ स्थानीय आबादी को बहुत आवश्यक कनेक्टिविटी प्रदान की है। भारत की सुरक्षा पर असर डालने वाले सभी घटनाक्रमों पर सरकार लगातार नज़र रखती है और अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक उपाय करती है। अरुणाचल प्रदेश सहित, अपने नागरिकों की आजीविका में सुधार के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में आधारभूत संरचना बनाने के उद्देश्य से सरकार प्रतिबद्ध है।  

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़