दिल्ली में शीत लहर, न्यूनतम तापमान गिरकर 3.6 डिग्री सेल्सियस हुआ

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  दिसंबर 29, 2020   11:39
दिल्ली में शीत लहर, न्यूनतम तापमान गिरकर 3.6 डिग्री सेल्सियस हुआ

आईएमडी ने बताया कि आया नगर और लोधी रोड मौसम केंद्रों ने न्यूनतम तापमान क्रमश: 2.6 डिग्री सेल्सियस और 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। यदि मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है, तो मौसम विभाग शीत लहर घोषित करता है।

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को शीत लहर चल रही है और न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस हो गया है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। सफदरजंग वेधशाला ने सोमवार रात को न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो रविवार रात को 5.6 डिग्री सेल्सियस था। आईएमडी ने बताया कि आया नगर और लोधी रोड मौसम केंद्रों ने न्यूनतम तापमान क्रमश: 2.6 डिग्री सेल्सियस और 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। यदि मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है, तो मौसम विभाग शीत लहर घोषित करता है। तापमान के दो डिग्री सेल्सियस से भी कम हो जाने पर अत्यंत शीत लहर की घोषणा की जाती है।

आईएमडी ने कहा कि तापमान नववर्ष की पूर्व संध्या पर और भी गिर सकता है। उसने बताया कि शहर के कई हिस्सों में आगामी तीन दिन में शीत लहर की स्थिति बने रहने का पूर्वानुमान है। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी हुई है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों से शीत एवं शुष्क उत्तरी/पश्चिमोत्तरी हवाएं मैदानी इलाकों की ओर चल रही है, जिसके कारण उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है। सफदरजंग वेधशाला ने 20 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था, जो इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान है। 

इसे भी पढ़ें: कई राज्य शीतलहर की चपेट में, कड़ाके की ठंड में होगा नया साल

दिल्ली में मंगलवार सुबह वायु गुणवत्ता ‘‘खराब’’ श्रेणी में दर्ज की गई। शहर की वायु गुणवत्ता (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 237 थी। सोमवार को पिछले 24 घंटे का औसत एक्यूआई 253 था, जो रविवार, शनिवार, शुक्रवार, बृहस्पतिवार और बुधवार को क्रमश: 396, 337, 357, 423 और 433 दर्ज किया गया था। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच एक्यूआई ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच एक्यूआई ‘सामान्य’ 201 और 300 के बीच एक्यूआई ‘खराब’, 301 और 400 के बीच एक्यूआई ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ की श्रेणी में आता है। आईएमडी के अधिकारियों ने बताया कि वायु की अनुकूल गति के कारण प्रदूषकों के बिखराव में मदद मिली।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।