पंजाब में ED का बड़ा एक्शन, CM चरणजीत चन्नी के करीबी रिश्तेदार के ठिकानों पर छापेमारी

पंजाब में ED का बड़ा एक्शन, CM चरणजीत चन्नी के करीबी रिश्तेदार के ठिकानों पर छापेमारी

ईडी ने गैरकानूनी तरीके से रेत का खनन करने में शामिल कम्पनियों के खिलाफ धन शोधन की जांच के तहत पंजाब में कई स्थानों पर मंगलवार को छापेमारी की। एजेंसी की ओर से जिन लोगों पर छापेमारी की गई है, उनमें से एक राज्य के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी का भतीजा भूपिंदर सिंह हनी भी है।

पंजाब में अवैध बालू खनन के मामले में चरणजीत सिंह चन्नी के करीबी रिश्तेदार के घर पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की रेड हुई है। 10 ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की है। ईडी ने गैरकानूनी तरीके से रेत का खनन करने में शामिल कम्पनियों के खिलाफ धन शोधन की जांच के तहत पंजाब में कई स्थानों पर मंगलवार को छापेमारी की। एजेंसी की ओर से जिन लोगों पर छापेमारी की गई है, उनमें से एक राज्य के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी का भतीजा भूपिंदर सिंह हनी भी है। सीमावर्ती राज्य में कम से कम 10 से 12 स्थानों पर छापेमारी की जा रही है और संघीय एजेंसी के अधिकारी धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत कार्रवाई कर रहे हैं।

कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर उठाए सवाल

पूरे मामले में कांग्रेस पार्टी खासतौर से पंजाब कांग्रेस की तरफ से भी दलीलें सामने आ गई। कांग्रेस पार्टी की तरफ से कहा गया कि ये चुनाव को देखते हुए सबकुछ करने की कोशिश की जा रही है।  पंजाब चुनाव में कांग्रेस की मीडिया प्रभारी अलका लांबा ने ट्वीट किया, 'चुनाव के दौरान भाजपा सरकार सीबीआई, ईडी और आटी रेड्स का इस्तेमाल करती है। गौरतलब है कि पंजाब की 117 सदस्यीय विधानसभा के लिए 20 फरवरी को मतदान होना है।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस ने शेयर की सोनू सूद की वीडियो, नवजोत सिंह सिद्धू का टूटा दिल, पार्टी का 'साफ इशारा'- यह होंगे सीएम उम्मीदवार

पंजाब में रेत खनन का मामला काफी पुराना  

पंजाब में रेत माफिया काफी सक्रिय हैं और ये बात किसी से छिपी नहीं है। हर बार इस तरह की खबरें आती रही हैं। सीएम चन्नी भी खनन माफिया और अवैध बालू खनन को लेकर हमेशा संजीदा रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने जीरो टॉलरेंस की नीति की भी बात कही है। पिछले दो महीने की स्थिति देखें जिसमें सीएम बैठक कर रहे थे तो उसमें ये कहा जा रहा था कि बालू माफिया से लेकर रेत माफिया तक जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जाए। लेकिन अब उनके रिश्तेदार के घर पर ही छापेमारी हो गई। पिछले दिनों आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्डा पंजाब के पत्रकारों को लेकर गए थे। उन्होंने चमकौर साहिब का इलाका दिखाते हुए कहा था कि मुख्यमंत्री का एरिया है ये और यहां पर भी अवैध रेत खनन हो रहा। पंजाब की कांग्रेस सरकार ने भी उसके बाद कहा था कि किसी के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।  





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।