हरियाणा में लॉकडाउन 7 जून तक बढ़ा, दुकानें ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 30, 2021   11:59
हरियाणा में लॉकडाउन 7 जून तक बढ़ा, दुकानें ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगी

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि शैक्षणिक संस्थान 15 जून तक बंद रहेंगे और रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा।

हरियाणा में कोविड-19 की रोकथाम के लिए लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए यानी सात जून तक बढ़ा दिया गया है। राज्य सरकार ने रविवार को यह घोषणा की जिसमें दुकान खोलने के वक्त और मॉल पर लगाई गई पाबंदियों में ढील देने की जानकारी भी दी गई। राज्य सरकार ने लॉकडाउन को “महामारी अलर्ट/सुरक्षित हरियाणा” करार दिया है। मुख्यमंत्री मनोहल लाल खट्टर ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भले ही राज्य में कोविड-19 की स्थिति में सुधार हुआ हो, लेकिन यह फैसला किया गया है कि “महामारी अलर्ट/ सुरक्षित हरियाणा” लॉकडाउन को कुछ और रियायतों के साथ सात जून सुबह पांच बजे तक बढ़ाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: मोदी सरकार की सातवीं वर्षगांठ पर बोले जेपी नड्डा- करोड़ों कार्यकर्ता आज गांवों की सेवा करेंगे

उन्होंने कहा कि जिन दुकानों को पूर्व में सम-विषम आधार पर सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई थी वे अब सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक खुल सकेंगी। खट्टर ने कहा, “हमें बाजार संगठनों से प्रतिवेदन मिले हैं कि जिसके बाद हमने समय बदलने का फैसला किया है। हालांकि, दुकानें अब भी सम-विषम व्यवस्था के आधार पर ही खुलेंगी।” उन्होंने कहा कि मॉलों को कुछ खास शर्तों के साथ सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक खोलने की अनुमति होगी।

इसे भी पढ़ें: कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की मदद के लिए हरियाणा ने की वित्तीय सहायता की घोषणा

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी मॉल के भीतर कितने लोगों को प्रवेश मिलेगा, यह मॉल के आकार पर निर्भर करेगा। खट्टर ने कहा कि जिन्हें अनुमति मिलेगी उन्हें एक सीमित समय तक ही भीतर रहने की इजाजत होगीऔर अन्य को प्रवेश इस आधार पर मिलेगा कि किसी खास वक्त में मॉल के भीतर कितने लोग हैं। उन्होंने कहा कि मॉल के संचालकों को इस लिहाज से एक प्रणाली बनानी होगी और संबंधित उपायुक्तों से जरूरी इजाजत लेनी होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कॉलेज, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और स्कूल 15 जून तक बंद रहेंगे जैसा कि पहले भी घोषणा की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि राज्य में दैनिक “कोरोना कर्फ्यू’’ का समय रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक पहले की ही तरह रहेगा। मुख्यमंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि पिछले साल के लॉकडाउन में राज्य के राजस्व संग्रह को जबर्दस्त झटका लगा था लेकिन मौजूदा लॉकडाउन के कारण इस बार सीमा शुल्क और जीएसटी संग्रह पर मामूली प्रभाव पड़ा है। राज्य सरकार ने तीन मई को एक हफ्ते का लॉकडाउन लगाया था जिसे अब तक चार बार बढ़ाया जा चुका है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...