राज्य रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण अनुभाग द्वारा स्वास्थ्य जागरूकता कार्यशाला आयोजित

राज्य रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण अनुभाग द्वारा स्वास्थ्य जागरूकता कार्यशाला आयोजित

हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण अनुभाग की उपाध्यक्ष मधु सूद ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों व शिक्षण संस्थानों में स्वास्थ्य जागरूकता कैंप आयोजित किए जाएंगें। जिनके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं व किशोर युवतियों को व्यक्तिगत स्वच्छता व अन्य विभिन्न बीमारियों के प्रति जागरूक किया जाएगा।

शिमला हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण अनुभाग शिमला द्वारा स्वास्थ्य जागरूकता कार्यशाला का आयोजन आज शिमला में किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण अनुभाग की उपाध्यक्ष मधु सूद ने की। कार्यशाला में लगभग 50 महिला प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

इसे भी पढ़ें: भजापा प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने बालिका आश्रम टूटीकंडी में बच्चों के साथ बिताया समय

स्वास्थ्य जागरूकता कार्यशाला में विभिन्न वक्ताओं द्वारा ब्रेस्ट कैंसर व व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ अपने आप को स्वस्थ्य रखने के लिए खान-पान, विभिन्न बीमारियों से बचाव के संबंध में जानकारी दी गई।

इसे भी पढ़ें: 22 सितंबर सेवा दिवस के रूप और 12 जनवरी को युवा दिवा के रूप में मनाएगा रेस क्रॉस

कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण अनुभाग की उपाध्यक्ष मधु सूद ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों व शिक्षण संस्थानों में स्वास्थ्य जागरूकता कैंप आयोजित किए जाएंगें। जिनके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं व किशोर युवतियों को व्यक्तिगत स्वच्छता व अन्य विभिन्न बीमारियों के प्रति जागरूक किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: जिला कांगड़ा में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू - फतेहपुर उप-चुनाव के लिए 30 अक्तूबर को होगा मतदान

कार्यशाला में डाॅ. मीनाक्षी चौधरी कंवर ने ब्रेस्ट कैंसर के बारे में रेडक्राॅस की महिला सदस्यों को जागरूक करते हुए कहा कि ब्रेस्ट कैंसर एक डराने वाली बीमारी है लेकिन इससे डरने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि इस बीमारी के किसी भी प्रकार के लक्षण आने पर अपना चैकअप करवाना चाहिए और समय रहते अपना उपचार करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ब्रेस्ट कैंसर से किसी की मृत्यु नहीं होती लेकिन उसके लिए समय पर उपचार शुरू करने की आवश्यकता होती है।

इस अवसर पर डाॅ. किमी सूद ने स्वास्थ्य जागरूकता, व्यक्तिगत स्वच्छता के प्रति जागरूक किया और व्यक्तिगत स्वच्छता पर एक प्रस्तुती भी दी। इसके अतिरिक्त, नाहन मेडिकल काॅलेज की पूर्व प्रधानाचार्या जयश्री ने भी अपने विचार सांझा किए।

राज्य रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण शाखा की कार्यकारी सदस्य सुषमा मिनोचा, पूर्व राज्यसभा सदस्य विमला कश्यप सहित अन्य भी इस अवसर पर उपस्थित थे।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...